अमरावतीमहाराष्ट्र

अप्रैल माह में रेलगाडियों का आरक्षण फुल

कई रेलगाडियों की लंबी-चौडी वेटींग

अमरावती /दि.13– अप्रैल व मई माह तक कक्षा 10 वीं व 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं के साथ-साथ अन्य सभी कक्षाओं की परीक्षाएं निपट जाती है तथा वैवाहिक सीजन की शुरुआत हो जाती है. ऐसे में लोगबाग अपने बाल-बच्चों व परिवार के साथ घूमने-फिरने हेतु बाहरगांव जाने का नियोजन करते है और 2-3 माह पहले से ही रेलगाडियों में अग्रीम आरक्षण करवा लेते है. जिसके चलते आगामी अप्रैल व मई माह के दौरान लगभग सभी रेलगाडियों में आरक्षण की स्थिति हाउसफुल हो चुकी है. साथ ही कई रेलगाडियों में लंबी-चौडी वेटींग चल रही है. आगामी अप्रैल व मई माह के लिए कई रेलगाडियों को अभी से ही ‘नो रुम’ वाली स्थिति दिखाई दे रही है.
उल्लेखनीय है कि, सरक्षित व आरामदायक यात्रा के लिए लोग रेल्वे के यात्रा को पहली प्राथमिकता देते है. इस समय कक्षा 10 वीं व 12 वीं की बोर्ड परीक्षाएं चल रही है. साथ ही अगले महिने लगभग सभी शालेय व महाविद्यालयीन विद्यार्थियों की परीक्षाएं खत्म हो जाएगी. प्रतिवर्ष लोगबाग परीक्षाएं निपट जाने के बाद अपने परिजनों के साथ घूमने-फिरने हेतु किसी पर्यटनस्थल पर जाने का नियोजन करते है. विगत कुछ समय से पर्यटन स्थलों पर जाने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ रही है. जिसके परिणाम स्वरुप रेलगाडियों में भी भीड बढ रही है. यही वजह है कि, अमरावती व बडनेरा रेल्वे स्टेशन से अप्रैल माह में लगभग सभी रेलगाडियों का आरक्षण फुल हो चुका है.

* अप्रैल माह में आरक्षण की स्थिति
हावडा-अहमदाबाद एक्सप्रेस – फुल
अमरावती-तिरुपती एक्सप्रेस – फुल
दुरंतो एक्सप्रेस – स्लीपर कोच फुल
अमरावती-मुंबई एक्सप्रेस – स्लीपर कोच फुल
नवजीवन एक्सप्रेस – वेटींग

* सर्वाधिक भीड मुंबई रुट पर
अमरावती तथा बडनेरा रेल्वे स्टेशन से यात्रियों की सर्वाधिक भीड मुंबई, हावडा, अहमदाबार, तिरुपती व मडगांव मार्ग पर रहती है. गर्मी की छुट्टियों दौरान इन सभी मार्गों पर भीड अचानक बढ जाती है. जिससे यात्रियों को आरक्षण मिलना कठीन हो जाता है. भीडभाड वाले मार्ग पर रेल्वे ने स्पेशल ट्रेन चलानी चाहिए.

* विद्यार्थियों की परीक्षाएं निपट जाने और वैवाहिक सीजन शुरु हो जाने पर कई लोगबाग गर्मी की छुट्टियों में बाहरगांव घूमने-फिरने हेतु जाते है और अपनी यात्रा का पहले से नियोजन करते हुए रेल्वे के टिकटों का आरक्षण 2 से 3 माह पहले ही करवा लेते है. जिसके चलते मुंबई, पुणे, हावडा व अहमदाबाद सहित अन्य सभी मार्गों पर एक्सप्रेस रेलगाडियों के टिकटों का आरक्षण वेटींग पर चल रहा है. साथ ही कई रेलगाडियों में आरक्षण की स्थिति हाउसफुल हो चुकी है.
– पी. के. सिन्हा,
स्टेशन मास्टर,
बडनेरा रेल्वे स्टेशन.

Related Articles

Back to top button