अमरावती

रेलगाड़ियों का आरक्षण अब एचएचटी मशीन पर

टीसी के पास कागज के आरक्षण तख्ते पर होगा इतिहास जमा

अमरावती/दि.12- दौड़ती ट्रेन में ही वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को अब कन्फर्म सीट दी जाएगी. अमरावती-मुंबई एक्सप्रेस में यह प्रयोग शुक्रवार से शुरु किया गया है. जिसके लिये पहले चरण में अमरावती रेल्वे स्टेशन पर 10 हैन्ड होल्ड टर्मिनल (एचएचटी) मशीन प्राप्त हुई है. भुसावल मध्य रेल्वे विभाग ने कुल 454 एचएचटी मशीन की मांग की है. अब रेलवे में टिकट निरीक्षक के हाथों में मशीन दिखाई देगी. अमरावती-मुंबई यह पहली गाड़ी डिजिटल हुई है.
फिलहाल रेलगाड़ी में कन्फर्म टिकट न मिलने से यात्री वेटिंग का टिकट लेते हैं. लेकिन यात्रा पूरी होते तक उन्हें बर्थ नहीं मिलता. यात्रियों की असुविधा को दूर करने के लिए रेल्वे प्रशासन ने अब एचएचटी मशीन का इस्तेमाल करना शुरु किया है. मिनी टॅब होने की जानकारी मिली है. एचएचटी मशीन से यात्रियों को अब यात्रा के दरमियान वेटिंग टिकट रहने वालों कन्फर्म बर्थ मिलने की प्रक्रिया सुलभ होने की जानकारी अमरावती रेल्वे आरक्षण विभाग प्रमुख वी.एस. चारदेवे ने दी.
यात्रा के दरमियान बगैर टिकट यात्रा करने वालों को जांचकर्ता द्वारा जुर्माने की लिखित रसीद दी जाती है. जनरल का टिकट निकालकर स्लीपर बोग में बैठने वालों को भी अतिरिक्त यात्रा शुल्क की रसीद भी अब एचएचटी यंत्र द्वारा दी जाएगी. यह यंत्र ऑनलाईन प्रणाली द्वारा रेल्वे के सर्वर से जुड़ी रहेगी. यात्री द्वारा पैसे दिये जाने के बाद यंत्र से उसकी रसीद निकलेगी और रेल्वे में ऑनलाईन पंजीकृत होगी.

टिकट कन्फर्म के लिए यात्रियों को मोबाइल पर मिलेगा अलर्ट
दौड़ती ट्रेन में एखाद बर्थ खाली होने पर ट्रेन के टिकट निरीक्षक एचएचटी मशीन में दर्ज करेंगे. जिसके चलते प्रतीक्षा सूची में सबसे आगे रहने वाले यात्री को वह बर्थ अपनेआप दिया जाएगा. ऐसा एमएमएस संबंधित यात्री के मोबाइल पर भेजा जाएगा. जिसके चलते ट्रेन में बर्थ मिलने के लिए होने वाली परेशानी अब दूर होगी.

जनरल टिकट घरबैठे, अ‍ॅप रेल्वे यात्रियों की सेवा में
भुसावल मध्य रेल्वे विभाग में यात्रियों के लिए जनरल टिकट अ‍ॅप शुरु किया गया. रेल्वे प्रशासन की ओर से इसका प्रचार जोरों से किया जा रहा है. इस सुविधा के कारण अब जनरल टिकट घरबैठे निकाल सकेंगे.
यूटीएस नाम का अ‍ॅप हाल ही में भुसावल मध्य रेल्वे विभाग में शुरु किया गया. भुसावल से इगतपुरी, अमरावती-भुसावल, खंडवा-भुसावल,चालीसगांव-धुले, जलंब-खामगांव विभाग का एक दिवसीय जनरल टिकट प्रचार अभियान डीआरएम एस.एस. केडिया, मुख्य विभागीय वाणिज्य व्यवस्थापक शिवराज मानसपुरे के मार्गदर्शन में गुरुवार को चलाया गया. एक दिवस में 2203 यात्रियों ने जनरल टिकट अ‍ॅप डाऊनलोड किया. अ‍ॅप के कारण यात्री घरबैठे जनरल टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट व सीजन टिकट निकाल सकेंगे. रेल्वे स्टेशन पर की खिड़कियों पर जनरल टिकट शुरु ही रहेगी. अ‍ॅप के प्रचार हेतु टिकट जांच के लिए, प्रचार के लिए इन्स्पेक्टर की एक संयुक्त टीम रेल्वे प्रशासन की ओर से भुसावल विभाग में 27 टीम तैयार की गई. भुसावल, इगतपुरी मेमू, भुसावल-बडनेरा मेमू एवं भुसावल-खंडवा इन गााड़ियों को भेंट देकर भी अ‍ॅप का प्रात्यक्षिक किया गया. शाला, महाविद्यालय में अ‍ॅप का महत्व समझाये जाने की जानकारी जनसंपर्क अधिकारी जीवन चौधरी ने दी.

Related Articles

Back to top button