अमरावती

रेमडेसिवीर इंजेक्शन की बिक्री व स्टॉक पर लगी पाबंदी

अब केवल पीडीएमसी में ही मिलेगा इंजेक्शन

  • डॉक्टर की पर्ची अनिवार्य

  • 800 से 1000 रुपए तक इंजेक्शन उपलब्ध

अमरावती/दि.13 – कोरोना मरीजों के उपचार में वरदान रेमडेसिवीर इंजेक्शन की जिले में अचानक कृत्रिम किल्लत निर्माण हुई थी. साथ ही राज्य के कई जिलों में रेमडेसिवीर इंजेक्शन एमआरपी से अधिक दामों में बेचने की शिकायतें प्राप्त हो रही थी. राज्य सरकार के आदेश से अब अन्न व औषधि प्रशासन तथा जिलाधिकारी ने रेमडेसिवीर इंजेक्शन की बिक्री व स्टॉक पर पाबंदी लगा दी है. अब जिलें में केवल डॉ. पंजाबराव देशमुख स्मृति मेडिकल कॉलेज के कोविड अस्पताल में ही रेमडेसिवीर इंजेक्शन उपलब्ध होंगे.
संबंधित कोरोना मरीजों को रेमडेसिवीर इंजेक्शन के लिए डॉक्टर की पर्ची लानी होगी उसके बाद ही इंजेक्शन दिए जाएंगे. राज्य के अनेको जिलों में रेमडेसिवीर इंजेक्शन की कालाबाजारी शुरु हुई थी. मुंबई, पुणे, औरंगाबाद, नासिक, नांदेड, नागपुर जैसे अनेक शहरों में विविध कंपनियों द्बारा एमआरपी से अधिक दामों में इंजेक्शन बेचे जा रहे थे. इतना ही नहीं कई अस्पतालों में स्टॉक उपलब्ध होने के बावजूद भी किल्लत बताकर मरीजों के परिजनों से अधिक पैसे ऐंठने की शिकायतें स्वास्थ्य मंत्रालय को समय-समय पर प्राप्त हो रही थी.
जबकि केंद्र सरकार द्बारा विविध औषधियों की कीमतें निर्धारित की गई है साथ ही इन दवाईयों का स्टॉक राज्य की मांग के अनुसार उपलब्ध करवाया जा रहा है. बावजूद इसके राज्य में इन दिनों रेमडेसिवीर इंजेक्शनों की अचानक मांग बढी और साथ ही किल्लत भी निर्माण हुई. इंजेक्शन की किल्लत को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार के अन्न व औषधि प्रशासन ने इंजेक्शन पर नियंत्रण का निर्णय लिया. विशेषत: यह कि इस संदर्भ में अब जिलाधिकारी को स्वतंत्र आदेश दिए गए है. इस आदेश पर अमल करते हुए जिले में अब रेमडेसिवीर इंजेक्शन का स्टॉक और वितरक के साथ होने वाली बिक्री का हिसाब भी रखा जाएगा.
इसके लिए डॉ. पंजाबराव देशमुख स्मृति मेडिकल कॉलेज में स्वतंत्र कक्ष स्थापित किया गया है. इस कक्ष से ही जिले में रेमडेसिवीर इंजेक्शन उपलब्ध करवाए जाएंगे. यहां पर रेमडेसिवीर इंजेक्शन 800 रुपए से 1000 रुपए तक उपलब्ध होंगे. सरकारी अथवा निजी कोविड अस्पताल में उपचार ले रहे कोरोना बाधित मरीजों को इंजेक्शन के लिए डॉक्टर की पर्ची अनिवार्य कर दी गई है. बगैर पर्ची के इंजेक्शन उपलब्ध नहीं करवाए जाएंगे. मरीजों के परिजनों के पर्ची देने के पश्चात पीडीएमसी अस्पताल के स्टोर संचालक द्बारा यह इंजेक्शन संबंधित अस्पताल में पहुंचाया जाएगा. जिले में अब रेमडेसिवीर के लिए इस तरह का नियोजन किया गया है.

Related Articles

Back to top button