अमरावतीमहाराष्ट्र

अगले माह के अंत में घोषित होगा परिणाम

12 वीं बोर्ड परीक्षा

* कापियों का मूल्यांकन कार्य 75 प्रतिशत पूरा
* जून माह के पहले सप्ताह में घोषित हो सकता है 10 वीं का परीक्षाफल
अमरावती/दि.13– महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित 12 वीं बोर्ड परीक्षा के मूल्यांकन कार्य तेजी से चल रहा है. बताया जा रहा है कि, 75 मूल्यांकन कार्य पूरा हो गया है. शिक्षकों के चुनाव ड्यूटी में रहने के बावजूद भी कापियों का मूल्यांकन कार्य प्रभावित नहीं हुआ है. विभागीय सचिव चिंतामणि वंजारी ने बताया कि, परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच 75 फीसदी कर ली गई है. बताया जा रहा है कि, मई माह के अंत में परीक्षाफल घोषित कर दिया जाएगा. यह भी जानकारी मिली है कि, दसवीं बोर्ड का परीक्षाफल जून के पहले सप्ताह में घोषित किया जाएगा.

बोर्ड परीक्षाएं खत्म होने के बाद अधिकतर छात्र विभिन्न प्रकार की स्पर्धा परीक्षाओं की तैयारियों में जुट जाते है. ये स्पर्धा परीक्षाएं अप्रैल तथा मई माह में होगी, इसका मतलब यह है कि, भले ही छात्रों को बोर्ड परीक्षा से निजात मिल गई हो, लेकिन वे फिर से प्रवेश परीक्षा की तैयारी में जुट गए हैं. बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन तेजी से चल रहा है. हालांकि शिक्षकों ने शुरु में मूल्यांकन का बहिष्कार किया, लेकिन उनकी मांगें माने जाने के बाद स्थिति सामान्य हो गई है.

फिलहाल शिक्षक भी चुनावी तैयारियों में जुटे है. इस बार 12 वीं कक्षा के 1,62,517 छात्र परीक्षा में शामिल हुए हैं. बताया जा रहा है कि, परीक्षा परिणाम नियमित समय पर घोषित किए जाएंगे. इसके मुताबिक 12 वीं का परीक्षाफल मई माह के अंत तक तथा 10 वीं बोर्ड का परीक्षाफल जून के पहले सप्ताह में घोषित किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button