अमरावती

तापमान बढ़ने से विद्यार्थियों के स्वास्थ्य पर परिणाम

सीबीएसई दसवीं-बारहवीं की परीक्षाएं शुरु

अमरावती/दि.3– गत कुछ दिनों से तेज धूप के कारण महाविद्यालय सहित स्कूली विद्यार्थियों के स्वास्थ्य पर असर हो रहा है. फिलहाल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षण मंडल यानि सीबीएसई बोर्ड की कक्षा दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षा शुरु हो गई है. जिसके चलते विद्यार्थियों व पालकों को इस बात की दखल लेना आवश्यक होने के साथ ही उन्हें उचित आहार,पानी की बोतल, सिर पर कैप पहनकर व जेब में प्याज रखकर भेजना आवश्यक है.
तेज धूप के कारण विद्यार्थियों को उल्टियां, बुखार, थकान व चक्कर आना आदि समस्याएं होती है. इस पर अमरावती विभागीय शिक्षा मंडल की हाल ही में परीक्षा खत्म होने के पश्चात सीबीेएसई की कक्षा 10 वीं व 12 वीं की परीक्षा की शुरुआत 26 अप्रैल से हुई है. अंग्रेजी का पेपर होेने के बाद अब 5 मई को गणित विषय का पेपर होगा. विद्यार्थियों को धूप से बचने के लिए परीक्षा केंद्र पर पीने का पानी, पंखा व कोविड प्रतिबंधात्मक उपाय योजना की गई है. तेज धूप के कारण घर से जाते समय टोपी पहनकर व जेब में प्याज रखा जा रहा है.
सीबीएसई बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की परीक्षा शुरु हो गई है. ग्रीष्मकल की पार्श्वभूमि पर विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की दृष्टि से परीक्षा केंद्र पर आवश्यक उपाय योजना की गई है. बावजूद इसके कोरोना नियमों का भी पालन किया जा रहा है.

पारा 45 अंश पर
जिले में करीबन देड महीने से तेज धूप व गर्मी से नागरिक परेशान हो गए हैं. आगामी कुछ दिन उष्णता की लहर निर्माण होने का अंदाज तापमान विभाग ने दर्शाया है. अमरवती में 46 अंश तापमान दर्ज किया गया.

धूप में बाहर निकलते समय रुमाल बांधना आवश्यक है. धूप में संभवतः बाहर न निकले. शरीर का तापमान कायम रखने के लिए पानी पीते रहिए. फलों का रस इस समय शरीर के लिए उपयुक्त है.
– डॉ. रेवती साबले, जिला स्वास्थ्य अधिकारी

Related Articles

Back to top button