अमरावतीमहाराष्ट्र

सेवानिवृत्त अधिकारी को ऑनलाइन 85 लाख की ठगी

शेअर मार्केट में निवेश कर अधिक पैसा कमाने का दिखाया प्रलोभन

अमरावती /दि.25– शेअर मार्केट में निवेश करने पर भारी मात्रा में आर्थिक लाभ उठाने का प्रलोभन देकर शहर के एक 60 वर्षीय सेवानिवृत्त अधिकारी के साथ 84 लाख 79 हजार रुपए की धोखाधडी की गई. इस प्रकरण में मंगलवार को साइबर पुलिस ने मामला दर्ज किया है. ऑनलाइन जालसाजी में एक ही समय 85 लाख रुपए की ठगी होने की शहर की यह पहली घटना है.

सेवानिवृत्त 60 वर्षीय अधिकारी शहर के पंचवटी कालोनी निवासी है. वें पशु संवर्धन अधिकारी प्रथम श्रेणी दर्जे के अधिकारी थे. 8 दिसंबर को उन्हें सोशल मीडिया पर एक ग्रुप में शेअर बाजार में निवेश कर बडा लाभ मिलने का मैसेज आया. इस कारण संबंधित अधिकारी ने शेअर मार्केट में निवेश की तैयारी दर्शायी. साथ ही जिस व्यक्ति ने मैसेज डाला था, उस व्यक्ति के मोबाइल पर संपर्क किया. उसने इस अधिकारी को अनेक प्रलोभन देते हुए पैसे निवेश करने कहा. साथ ही एक एप डाउनलोड करने कहा. सेवानिवृत्त अधिकारी ने एप डाउनलोड कर उस माध्यम से शेअर मार्केट में पैसे निवेश करना शुरु किया. शुरुआत में निवेश किये पैसों से उन्हें वर्च्युअल खाते में बडा लाभ होता दिखाई दे रहा था. इस कारण संबंधित अधिकारी ने 8 दिसंबर 2023 यानि 40 दिनों में 84 लाख 79 हजार 436 रुपए का निवेश किया. इतनी भारी रकम निवेश करने के बाद उन्हें वर्च्युअल खाते में 2 करोड रुपए से अधिक रकम दिखाई दे रही थी. लेकिन जब उन्होंने इन पैसों को विड्रॉल करने का प्रयास किया, तब वह पैसे नहीं निकले, इस कारण उन्होंने निवेश के लिए जिसके साथ संपर्क किया था, उससे संपर्क करने का प्रयास किया. लेकिन संपर्क नहीं हो पाया और उसका मोबाइल भी बंद था. इस कारण अपने साथ जालसाजी होने की बात इस सेवानिवृत्त अधिकारी को पता चली. इस कारण उन्होंने तत्काल साइबर थाना पहुंचकर शिकायकत दर्ज की. पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरु की है.

* जीवन की कमाई का किया निवेश
पशु संवर्धन विभाग से सेवानिवृत्त हुए प्रथम श्रेणी दर्जे के इस अधिकारी ने पूरे जीवन की कमाई 40 दिनों में निवेश की है. सेवानिवृत्ती के बाद मिले विवध लाभ सहित अन्य बचत किये पैसे भी शेअर बाजार में निवेश किये रहने की जानकारी सामने आयी है. इस घटना के कारण संबंधित सेवानिवृत्त अधिकारी की पैरों तले जमीन खिसक गई है.

Related Articles

Back to top button