अमरावतीमुख्य समाचार

लौटी रौनक : पांच दिन बाद खुले सरकारी कार्यालय

एटीएम में खत्म हुई राशि, बैंकों में उमडी भीड

अमरावती/ दि.27- सरकारी कार्यालयों की दीपावली की छुट्टी आज से समाप्त हो गई. जिसके कारण पहले की तरह कामकाज शुरू हो गया. 22 से 26 अक्तूबर तक छुट्टियां होने के कारण पांच दिन बाद कार्यालयों में रौनक लौटी. लगभग एक सप्ताह से सरकारी कार्यालय के प्रलंबित कामकाज शुरू हुए. अब तक सन्नाटा छाया हुआ था. ऐसे ही एटीएम की राशि भी खत्म हो जाने के बाद बैंक खुलते ही आज बैंकों में ग्राहकों की जोरदार भीड उमडी. बैंकों के भी लेनदेन के व्यवहार पहले जैसे शुरू हो गये.
सभी सरकारी कार्यालय में दीपावली की पांच दिन छुट्टी थी. इस वजह से पांच दिनों तक पूरा कामकाज ठप्प पडा था. सरकारी कार्यालयों का कामकाज पूरा करने के बाद शुक्रवार की शाम बंद हुए सरकारी, निम्न सरकारी कार्यालय आज शुक्रवार से फिर खुल गये है. मगर ऐसे में भी केवल दो दिन कामकाज करना है. यह सोचकर कई अधिकारी और कर्मचारियों ने पहले ही और दो दिन की छुट्टी के लिए आवेदन कर रखा है. वे दीपावली का आनंद लेते हुए पूरे सप्ताहभर की छुट्टी मनायेंगे. जिससे वे अधिकारी कर्मचारी सोमवार 31 अक्तूबर के बाद ही कार्यालय में नजर आयेंगे. पांच दिन का सप्ताह होने के कारण शनिवार और रविवार को छुट्टी है. केवल गुरूवार और शुक्रवार दो दिन की ही छुट्टी डालने के बाद और पूरे सप्ताह भर की छुट्टी बिताने का अवसर मिलेगा. इस उद्देश्य से वे अधिकारी, कर्मचारी इस अवसर का पूरा लाभ उठाते हुए सोमवार से ही कार्यालय में दस्तक देंगे. ऐसी संभावना है. इसी वजह से आज गुरूवार के दिन कार्यालय तो खुले परंतु अधिकारी और कर्मचारियों की जिस तरह से उपस्थिति अपेक्षित थी. वैसी उपस्थिति कार्यालयों में नहीं दिखाई दी.

* एटीएम में शेष नहीं बची राशि
दीपावली की तीन दिन छुट्टी के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया अंतर्गत सभी बैंकों का कामकाज मंगलवार को एक दिन के लिए शुरू हुआ. बैंक अपने निर्धारित वक्त पर खुलने से कुछ ग्राहकों को राहत मिली. लगातार तीन दिनों तक बैंक बंद रहने की वजह से ग्राहको का रूख पूरी तरह से एटीएम की ओर दिखाई दिया. बाजार में खरीदी करने से पहले एटीएम का चक्कर काटते हुए दिखाई दिए. तीन दिन छुट्टी होने के कारण सबसे ज्यादा लोड एटीएम पर ही था. परंतु ऐसे में कई एटीएम की नगद राशि खत्म होने के कारण लोगों को यहां वहां भटकना पडा. मंगलवार को बैंक खुलने और एटीएम में राशि जमा होने के कारण ग्राहको की कुछ भागदौड में कमी आयी. मंगलवार को बैंक खुले रहेंगे, ऐसा कई लोगों को पता नहीं रहने की वजह से अधिकांश लोग बैंक नहीं जा पाए. जिसके कारण बैंक में ज्यादा भीड नहीं थी. सभी लोग एटीएम पर ही निर्भर रहे. कल 26 अक्तूबर को भाईदूज थी और लोगों को नगद रूपये की आवश्यकता होने की वजह से कई लोग एटीएम गये और अधिकांश एटीएम की राशि समाप्त हो जाने के कारण लोगोें को यहां वहा भटकना पडा. आज से सभी बैंक का कामकाज पहले की तरह शुरू हुआ. जिसके कारण व्यापारियों समेत आम लोगों की भीड बैंक में काफी उमडी.

Related Articles

Back to top button