अमरावती

गौणखनिज उत्खनन से राजस्व विभाग मालामाल

एक साल के दौरान जिले में हुई 60.65 करोड की वसुली

अमरावती/दि.9 – गत वर्ष गौणखनिज को लेकर राजस्व विभाग द्बारा 60.65 करोड रुपए की वसुली की गई. जिसमें रॉयल्टी के साथ ही दंडात्मक मामले का भी समावेश है. वहीं कुछ मामलों में अब भी वसुली होना बाकी है. इसके अलावा कई मामलों में अवैध उत्खनन करने वालों का साजो-सामान भी जब्त किया गया. ऐसी जानकारी राजस्व विभाग द्बारा दी गई है.
बता दें कि, रेतीघाट, गिट्टी खदान, मुरुम व मिट्टी आदि के लिए रॉयल्टी अदा करने के बाद ही खुदाई व ढुलाई की अनुमति दी जाती है. संबंधितों द्बारा नियम व शर्त का उल्लंघन करने पर राजस्व विभाग द्बारा दंडात्मक कार्रवाई की जाती है. इसके साथ ही यह भी माना जाता है कि, राजस्व प्रशासन को सर्वाधिक आय गौणखनिज के जरिए ही होती है. रॉयल्टी वसुल करने के साथ ही रेती सहित सभी तरह के गौणखनिजों का अवैध उत्खनन रोकने हेतु पथक गठित किए गए है. साथ ही अन्य मार्गों से आने वाली रेती पर भी इन पथकों द्बारा नजर रखी जाती है. इसके तहत अवैध रेती ढुलाई करने वाले वाहनों को पकडकर दंडात्मक कार्रवाई करने के साथ ही कई बार ऐसे वाहनों को जब्त करते हुए अपराधिक मामले भी दर्ज किए जाते है.
जानकारी के मुताबिक वर्ष 2022-23 के दौरान जिले में गौणखनिज के जरिए 66.35 करोड रुपयों का राजस्व जिला प्रशासन के पास जमा हुआ. जिसमें जिले की 14 तहसीलों के साथ ही जिला खनिकर्म विभाग द्बारा विविध मामलों में दंड व रॉयल्टी के जरिए जमा किए गए राजस्व का समावेश है.
* सर्वाधिक उत्खनन नदी किनारे वाले गांवों में
जिले में गौणखनिजों का सर्वाधिक उत्खनन नदी किनारे वाले गांवों में होता है. जिसके तहत बडे पैमाने पर नदी किनारे रहने वाले रेती घाटों से रेती की ढुलाई होती है. इसमें तिवसा, धामणगांव, भातकुली, चांदूर बाजार, चांदूर रेल्वे व अचलपुर तहसील क्षेत्र के गांवों का समावेश है.
* सर्वाधिक वसूली चिखलदरा तहसील में
यद्यपि जिले के सभी तहसील क्षेत्र में बडे पैमाने पर गौणखनिजों का उत्खनन होता है. लेकिन सर्वाधिक 5.86 करोड रुपयों का राजस्व चिखलदरा तहसील से प्राप्त हुआ है. वहीं अमरावती तहसील में सबसे कम 3.17 करोड रुपए के राजस्व की वसुली हुई है.
* कुल 103.77 करोड का राजस्व जमा
31 मार्च 2023 को खत्म हुए वित्तीय वर्ष के अंत तक जिले की सभी तहसीलों के जरिए कुल 103.77 करोड रुपए के राजस्व की वसूली हुई है. जिसके तहत गौणखनिज, रॉयल्टी व दंड आदि के मामले में 60.65 करोड रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ है.
– रणजित भोसले,
उपजिलाधिकारी (राजस्व)
* तहसीलनिहाय राजस्व वसूली
तहसील राजस्व (करोड रुपए)
अमरावती 24.25
भातकुली 2.26
तिवसा 2.68
चांदूर रेल्वे 1.32
धामणगांव 1.28
नांदगांव खंडे. 1.28
मोर्शी 2.09
वरुड 3.58
चांदूर बाजार 3.12
अचलपुर 4.60
दर्यापुर 2.24
अंजनगांव 2.21
धारणी 1.37
चिखलदरा 8.61
जिला कार्यालय 41.88

Related Articles

Back to top button