अमरावतीमुख्य समाचार

गणेशोत्सव व ईद-ए-मिलाद को लेकर हुई समीक्षा बैठक

सीपी रेड्डी की संकल्पना से बैठक का हुआ आयोजन

* संबंधित अधिकारियों, शांतता समिति के सदस्यों व गणेश मंडल पदाधिकारियों की रही उपस्थिति
* आपसी सद्भाव व शांति के साथ पर्व मनाने का किया गया आवाहन
* पर्व के दौरान होने वाली समस्याओं के समाधान पर हुआ विचार विमर्श
अमरावतीदि.13 – आगामी 19 सितंबर से 10 दिवसीय गणेशोत्सव पर्व का प्रारंभ होने जा रहा है तथा इस वर्ष गणेश विसर्जन व ईद-ए-मिलादुन्नबी के पर्व एक ही दिन पड रहे है. ऐसे में संबंधित समाजबंधुओं द्बारा आपसी सद्भाव कायम रखते हुए मिलजुलकर शांतिपूर्वक ढंग से अपने-अपने पर्व मनाए जाए. इस बात के मद्देनजर शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी की संकल्पना के तहत आज गणेशोत्सव मंडलों के पदाधिकारियों, शांतता समिति के सदस्यों तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों की समिक्षा बैठक बुलाई गई थी. शहर पुलिस आयुक्तालय के वसंत हॉल में आयोजित इस बैठक में सीपी रेड्डी ने पर्व एवं त्यौहारों के दौरान जहां एक ओर समाज के सभी घटकों से आपसी सद्भाव कायम रखने का आवाहन किया. वहीं दूसरी ओर सभी संबंधित विभाग के अधिकारियों को एक-दूसरे के साथ समन्वय रखते हुए काम करने और विभिन्न समस्याओं का तय समय के भीतर समन्वयपूर्ण ढंग से समाधान करने का निर्देश भी जारी किया.
इस समिक्षा बैठक में शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी, पुलिस उपायुक्त सागर पाटिल व विक्रम साली, सहायक पुलिस आयुक्त पूनम पाटिल, मनपा उपअभियंता बोबडे, लोकनिर्माण अभियंता तुषार काले, महावितरण के कार्यकारी अभियंता विलास शिंदे व अन्न औषधी प्रशासन के अधिकारी पार्डीकर सहित आयुक्तालय क्षेत्र अंतर्गत स्थित सभी गणेशोत्सव मंडलों के पदाधिकारी तथा शांतता समिति के सदस्य उपस्थित थे. इस बैठक के दौरान सबसे पहले गणेश मंडलों के पदाधिकारी तथा शांतता समिति के सदस्यों से उनके समक्ष रहने वाली समस्याओं के बारे में विचार सुने गए. जिसके बाद उन समस्याओं का समाधान करने के संदर्भ में संबंधित अधिकारियों ने अपनी ओर से किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी दी. इस विचार विमर्श के बाद सीपी रेड्डी ने पर्व एवं त्यौहारों के दौरान किसी को भी किसी भी तरह की असुविधा न हो इस बात के मद्देनजर समस्याओं का समाधान करने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.
इस समय बैठक मेें उपस्थित गणेशोत्सव मंडलों के पदाधिकारियों व शांतता समिति के सदस्यों द्बारा बताया गया कि, शहर में साफ-सफाई की व्यवस्था का नितांत अभाव है. साथ ही कई स्थानों पर सडके नादुरुस्त है. इन सबके साथ ही आए दिन किसी भी वक्त विद्युत आपूर्ति खंडित हो जाती है तथा मनपा द्बारा की जा रही वृक्ष कटाई के बाद पेडों की टहनियों और पत्तों को किसी स्थान पर बेतरतीबी के साथ छोड दिया जाता है. इन सबके अलावा शहर में यातायात की स्थिति काफी हद तक गैर अनुशासित व अनियंत्रित है. जिसकी वजह से त्यौहारों में खलल पड सकता है. इन सबके साथ ही गणेश मंडलों के पदाधिकारियों व शांतता समिति के सदस्यों ने शहर पुलिस आयुक्त का ध्यान इस ओर भी दिलाया कि, गणेश विसर्जन वाले दिन यद्यपि सरकारी स्तर पर ड्राय डे घोषित करते हुए शराब की विक्री को प्रतिबंधित किया जाता है. लेकिन इसके बावजूद भी चोरी-छिपे तरीके से शराब की धडल्ले के साथ विक्री होती है और कई अवांछित लोग शराब के नशे में धूत होकर विसर्जन की जुलूस में घूस आते है. इस पर लगाम लगाने हेतु ड्राय डे वाले दिन शराब की विक्री को पूरी कडाई के साथ प्रतिबंधित रखा जाए. इन सभी बातों को ध्यानपूर्वक सुनने के बाद सीपी रेड्डी ने सभी संबंधितों के नाम आवश्यक निर्देश जारी किए और कहा कि, गणेशोत्सव एवं ईद-ए-मिलादुन्नबी पर्व के दौरान कानून व व्यवस्था की स्थिति को बनाए रखने हेतु तमाम आवश्यक कदम उठाए जाएंगे.

* लोडशेडिंग नहीं होगी
इस बैठक के दौरान महावितरण के कार्यकारी अभियंता विलास शिंदे ने एक महत्वपूर्ण घोषण करते हुए बताया कि, विगत कुछ दिनों के दौरान मैंटनंस संबंधी कामों की वजह से शहर के कुछ इलाकों में विद्युत आपूर्ति खंडित हो रही थी. परंतु अब मैंटनंस संबंधी काम पूरी तरह से निपटा लिए गए है. ऐसे में पर्व एवं त्यौहारों के दौरान किसी भी तरह की लोडशेडिंग नहीं होगी और पूरा समय अखंडित विद्युत आपूर्ति जारी रहेगी.

* मुस्लिम समाज ने दिखाई दरियादिली
उल्लेखनीय है कि, इस वर्ष अनंत चतुर्दशी और ईद-ए-मिलादुन्नबी का पर्व एक ही दिन पड रहा है. अनंत चतुर्दशी वाले दिन 10 दिवसीय गणेशोत्सव का समापन होकर गणेश विसर्जन किया जाता है. जिसके उपलक्ष्य में गणेश प्रतिमाओं की विसर्जन यात्रा निकाली जाती है. वहीं ईद-ए-मिलादुन्नबी के पर्व पर मुस्लिम समाज द्बारा भी जुलूस का आयोजन किया जाता है. चूंकि दोनों ही तरह के आयोजन काफी भीड-भाड से भरे होते है. ऐसे में दोनों समाजों द्बारा आपसी समन्वय व समजदारी के साथ काम लिया जाए. इस आशय का आवाहन शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी द्बारा किया गया था. जिसे प्रतिसाद देते हुए बैठक में उपस्थित मुस्लिम समाज के प्रतिनिधियों ने अपनी दरियादिली दिखाते हुए कहा कि, हर साल इतवारा बाजार की मस्जिद के पास से ईद-ए-मिलादुन्नबी का जुलूस शुरु होता है. परंतु चूंकि इस वर्ष उसी स्थान के पास सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल का पंडाल डाला हुआ है. ऐसे में इस वर्ष ईद-ए-मिलाद के जुलूस की शुरुआत उस जगह की बजाय किसी अन्य जगह से की जाएगी. ताकि दोनों समाजों के बीच किसी भी तरह का तनाव न हो, मुस्लिम समाज बंधुओं द्बारा रखी हुई इस पेशकश के लिए सीपी रेड्डी ने मुस्लिम समाज के प्रति आभार जताया.

* मिट्टी की गणेश प्रतिमाओं पर दिया जाएगा जोर
इस बैठक में मनपा की ओर से बताया गया कि, गत वर्ष अमरावती शहर में मिट्टी से बनी करीब 62 हजार गणेश प्रतिमाओं की विक्री हुई थी. वहीं इस वर्ष 70 हजार प्रतिमाओं की विक्री का लक्ष्य तय किया गया है तथा मिट्टी से बनी गणेश प्रतिमाओं को ही स्थापित करने को लेकर पूरा जोर दिया जा रहा है. साथ ही वडाली एवं छत्री तालाब पर साकार किए गए प्रथमेश तालाबों के अलावा शहर के विभिन्न इलाकों में मिट्टी से बनी गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन हेतु कृत्रिम हौद उपलब्ध कराने का भी काम किया जाएगा.

* आवारा पशुओं को पकडने की मुहिम होगी तेज
इस बैठक के दौरान सभी उपस्थितों ने सीपी रेड्डी का ध्यान इस ओर भी दिलाया कि, इन दिनोें शहर के सभी प्रमुख चौक-चौराहों पर आवारा पशुओं का डेरा लगा रहता है. जिनके समय सडकों पर चराई हेतु छोडे गए गाय-भैस जैसे जानवरों का जमघट रहता है. वहीं रात के समय सभी सडकों पर आवारा कुत्ते घुमते रहते है. जिनकी वजह से लोगों को आवाजाही में काफी समस्या व दिक्कतों का सामना करना पडता है. इसे गंभीरता से लेते हुए सीपी रेड्डी ने मनपा प्रशासन को आवारा पशुओं की धर पकड हेतु अभियान चलाने का निर्देश दिया है. साथ ही यातायात पुलिस विभाग को भी सडकों पर वाहनों की आवाजाही को सुचारु व सुरक्षित रखने हेतु जरुरी दिशा निर्देश दिए है.

Related Articles

Back to top button