अमरावतीमहाराष्ट्र

चावल 29 रूपए किलो, आम नागरिकों को राहत

महंगाई को नियंत्रित करने केंद्र सरकार प्रयासरत

अमरावती/दि.03– महंगाई के कारण आम नागरिक त्रस्त हो गए है. नागरिकों की परेशानी को देखते हुए केंद्र सरकार ने खुदरा बाजार में चावल 29 रूपए प्रतिकिलो से बिक्री करने का निर्णय लिया है. केंद्र सरकार के

‘भारतीय चावल’ ब्रांड की बिक्री की जानेवाली है. साथ ही सरकार ने व्यापारियों को उनके चावल के माल की जानकारी शुक्रवार तक प्रस्तुत करने कहा है. मूल्य पर नियंत्रण रखने के लिए सरकार ने गतिविधियां शुरू की है.
केंद्रीय सचिव संजीव चोपडा ने कहा कि ‘भारत’ ब्रांड का चावल आगामी सप्ताह से 5 किलो और 10 किलो के पैकेट में उपलब्ध कर दिया जायेगा. निर्यात पर कुछ प्रमाण में प्रतिबंध लगाए फिर भी वर्ष भर में चावल के भाव बढे है.

* पाबंदी नहीं हटाई
केंद्र सरकार ने इसके पूर्व 27.50 रूपए प्रतिकिलो भाव से गेहूं का आटा और 60 रूपए प्रतिकिलो भाव से दाल उपलब्ध कर दी है. चावल पर निर्यातबंदी उठाई जायेगी, ऐसी अफवाह फैली है. निर्यात पर यह पाबंदी हटाने का सरकार का कोई विचार नहीं है ऐसा चोपडा ने स्पष्ट किया है.

* सभी पर्याय खुले
फिलहाल व्यापारियों को केवल उनके पास के चावल के माल की जानकारी देने कहा गया है. कितनी मात्रा में माल रख सकते है. इस बाबत कोई सूचना दी जानेवाली है क्या, ऐसा पूछे जाने पर संजीव चोपडा ने कहा कि चावल के भाव नियंत्रण में रखने के लिए सरकार के पास सभी पर्याय खुले है.

* वर्षभर में 15 फीसद भाव बढे
चावल के भाव करीबन 15 प्रतिशत से बढे है. भाव नियंत्रण में रखने के लिए सरकार ने नेशनल एग्रीकल्चर को-ऑप. मार्केटिंग फेडरेशन पर भारतीय राष्ट्रीय ग्राहक सरकारी महासंघ नामक सहकारी संस्था के माध्यम से बाजार में अनुदानित चावल 29 रूपए प्रति किलो भाव से बिक्री करने का निर्णय केंद्र सरकार ने लिया है.

Related Articles

Back to top button