अमरावती

देशभर में चावल का भरपूर स्टॉक

साढेबारह करोड टन से ज्यादा उत्पादन का अनुमान

पुणे/ दि.२७ – देशभर में इस बार चावल का उत्पाद 320 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में हुआ है. जिसके चलते इस मौसम में चावल का उत्पादन साढेबारह करोड टन से ज्यादा होने की संभावना है. बीते कुछ वर्षों में चावल के हो रहे उत्पादन को देखते हुए पता चलता है कि इस बार उत्पादन 50 से 60 लाख टन बढेगी.
बता दें कि देश के सभी राज्यों में चावल का उत्पादन कम-अधिक मात्रा में होता है. बीते वर्ष साल 2020 में खरीफ में चावल की बुआई 320 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में हुई थीं. इस वर्ष इतनी ही मात्रा में चावल की बुवाई हुई है. वहीं ओर भी कुछ हिस्सों में चावल की बुवाई होगी. इस बार समय पर बुवाई कार्य पूरा हुआ है. अक्तूबर से नवंबर महीने के अंत तक चावल की अलग-अलग प्रजातियों का उत्पादन लिया जा सकेगा. मौसम में होनेवाले बदलावों से इस बार चावल का उत्पादन बढने की संभावना फेडरेशन ऑफ महाराष्ट्र के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, पुणे मार्केट यार्ड के जयराज कंपनी के संचालक चावल व्यापारी राजेश शहा ने व्यक्त किए.
खरीफ में देशभर में फसलों का उत्पादन 1125 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में लिया जाता है. इनमें चावल, साबूत अनाज, तेलबीज, कपास, मकई, दाल का समावेश रहता है. इस बार अब तक 1075 लाख हेक्टेयर क्षेत्र पर बुवाई की गई है. बारिश के अनुमान को देखते हुए बुवाई करने की संभावनाएं है. बीते वर्ष देश में चावल का उत्पादन 11 करोड 98 लाख टन हुआ था. वह इस बार साढेबारह करोड टन से ज्यादा होने की संभावना है

  • बीते तीन सालों में चावल का उत्पादन

साल                 उत्पादन
2018-19   11 करोड 64 लाख टन
2019-20   11 करोड 84 लाख टन
2020-21   11 करोड 98 लाख टन
इस बार अपेक्षित साढेबारह करोड टन से अधिक

बीते वर्ष चीन में 14 करोड 83 लाख टन चावल का उत्पादन लिया गया था.

  • बासमती चावल के उत्पादन में भारत विश्व में पहले नंबर पर

बासमती चावल छोड अन्य चावल उत्पादन में चीन पहले नंबर पर है. चीन के बाद भारत में सबसे ज्यादा चावल का उत्पादन लिया जाता है. विश्वभर में चावल उत्पादन में भारत दूसरे नंबर पर है.

Related Articles

Back to top button