अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

सोने के निवेशक मालामाल

किंतु बाजार में ग्राहकी सुस्त

* रिकॉर्डतोड रेट और विवाह सीजन नहीं समान
* चांदी ने भी भाव के तोडे कीर्तिमान
अमरावती/दि.22 – विश्व के कुछ भागों में जारी युद्ध और 23 से बढती विवादों के कारण सोने और चांदी के दाम रिकॉर्डतोड स्तर पर पहुंचे हैं. चांदी के दाम 94 हजार रुपए प्रति किलो हो जाने से नया कीर्तिमान बन गया है. किंतु स्थानीय सराफा बाजार में अभी ग्राहकी सुस्त होने का दावा कुछ व्यापारियों ने अमरावती मंडल से चर्चा दौरान किया. उन्होंने यद्यपि कहा कि, सोने के निवेशक बहुत फायदे में रहे हैं. केवल महीनेभर में दाम में 4 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम की तेजी आयी है.
* ग्राहकी कम होने के कारण
फिलहाल लग्न सरा की तिथियां कम है और भाव लगातार बढ रहे हैं. ऐसे में सामान्य वर्ग के लोग जहां दाम के कम होने का इंतजार कर रहे हैं. वहीं शोरुम संचालकों का कहना है कि, सोने में निवेश लाभदायक और सुरक्षित रहने से निवेशक फायदे में रहे हैं. इसलिए आभूषणों की विक्री सामान्य हो रही है.
* छोटे दुकानदार चिंतित
सराफा के छोटे दुकानदार सोने के बढते दामों के कारण चिंता में नजर आ रहे हैं. उनका कहना है कि, हमारे ग्राहक सामान्य वर्ग के हैं. 75 हजार रुपए 10 ग्राम का सोने का रेट ऐसे सामान्य वर्ग के लिए अधिक कहा जा सकता है. जो विवाह में 20 ग्राम सोना खरीदने की तैयारी कर रहे थे, उनका बजट अब आधा हो जाने की बात ग्राहक कर रहे हैं, ऐसा दावा एक दुकानदार ने किया. उल्लेखनीय है कि, सराफा में अनेक पुश्तैनी पेढियां है. वे भी बढते दामों के कारण आशंकित नजर आ रही है.
* बहुत अच्छे रिटर्न
सराफा व्यापारी एसो. के पदाधिकारियों से चर्चा की तो उन्होंने बताया कि, वैश्विक कारणों से कीमती धातु के रेट बढे हैं. तथापि निवेशकों को बहुत अच्छे रिटर्न मिले हैं. इसलिए लोगों का सोने के प्रति रुझान बना रहेगा.
* चांदी का बोलबाला, बढेगी ग्राहकी
सराफा के अनेक दुकानदारों ने कहा कि, सोने के रेट 50 हजार प्रति 10 ग्राम को पार करने के बाद से ही ग्राहकी कम हो गई थी. अब चांदी के रेट 1 लाख रुपए किलो की ओर बढ रहे हैं. फिर भी बाजार का अंदाज है कि, आने वाले सभी तीज त्यौहार पर चांदी का बोलबाला रहेगा. चांदी की ज्वेलरी और आइटम की डिमांड बढने की संभावना एक शोरुम संचालक ने व्यक्त की. उनका यह भी कहना रहा कि, सराफा में ग्राहकी बनी रहेगी. भले ही अब पीले की बजाय सफेद धातु अर्थात चांदी के जेवर और आइटम की विक्री का मामला हो. चांदी की ग्राहकी बढने वाली है.

* आज के रेट
सोना – 73,500
चांदी – 90,500
* बिल में
सोना – 76,600
चांदी – 93,200

Related Articles

Back to top button