अमरावती

विकास की तेज रफ्तार फिर भी समस्याएं कायम

आवारा पशुओं का प्रबंधन व स्वच्छता का अभाव

* प्रभाग क्रमांक 12 – स्वामी विवेकानंद-रुख्मिणी नगर
* लोकसंख्या – 30,000
* समाविष्ट क्षेत्र – बेलपुरा, खाटीकपुरा, मातंगपुरा, भामटीपुरा, बापटवाडी, समर्थ कालोनी, हमालपुरा, चिचफैल, रेल्वे स्टेशन परिसर, जोगलेकर प्लॉट, गांधी नगर, कल्याण नगर, मुदलियार नगर, नारायण नगर, रुख्मिणी नगर, श्याम नगर, जिला परिषद कालोनी, शिक्षक कालोनी.
* समस्या – प्रभाग में अंतर्गत स्वच्छता नहीं होती. नालियां कचरे से भरी दिखती है, नियमित स्वच्छता नहीं होने से जगह-जगह कचरे के ढेर नजर आते है. क्षेत्र में अभ्यासिका निर्मिति की मांग प्रभागवासियों की है. कई विकास कार्यों को गति मिलना बाकी है.
* विकास कार्य – प्रभाग में बेलपुरा स्थित पुरानी स्कूल के स्थान पर नई इमारत बन रही है. विभिन्न जगहों पर स्ट्रीट लाईट, रास्तों का सुधार, पेविंग ब्लॉक लगाना, खुले मैदानों पर ग्रीन जीम की निर्मिति समाज मंदिरों के लिए सभागृह का निर्माण आदि विकास कार्य प्रभाग में किये गये है, ऐसा इस प्रभाग के निवर्तमान पार्षदों का कहना है.

अमरावती/दि.2 – विगत मनपा चुनाव में प्रभाग क्रमांक 12 स्वामी विवेकानंद-रुख्मिणी नगर प्रभाग में जो 4 पार्षद चुनाव जिते उन्होंने प्रभाग में विकास की रफ्तार को गति देने व अधिकांश समस्याओं का निराकरण करने का दावा किया. इस प्रभाग में उच्च वर्गीय, मध्यम वर्गीय, बेलपुरा, हमलपुरा जैसे झुग्गी बस्तियों में रहने वाले लोग ऐसे अलग-अलग तबको के नागरिकों का बसेरा है. यह प्रभाग शहर का मध्यवर्ती क्षेत्र है. शहर का रेल्वे स्टेशन इसी प्रभाग में आता है. प्रभाग का रुख्मिणी नगर परिसर उच्च वर्गीय लोगों का परिसर है. पूर्व मंत्री डॉ. सुनिल देशमुख का निवास भी इसी प्रभाग में है. विगत 5 वर्ष में प्रभाग में कई विकास कार्यों को गति मिली. सिमेंट कांक्रिट के रास्ते, सर्विस गलियों में सुरक्षा दीवार का निर्माण, बिजली के खंबे, जर्जर स्थिति में पहुंचे मनपा हिंदी स्कूल का पुनर्निर्माण, नालियों की दुरुस्ती, एलईडी लाईट, जगह-जगह लगाये गये बेंच से प्रभाग की तस्वीर बदली है. प्रभाग में इलेक्ट्रीक बोअर की सुविधा, कुओं पर लोहे की जाली लगाना, बगीचों का सुधार, खुले मैदानों पर ओपन जीम लगाकर खेल के साहित्य उपलब्ध कराना जैसे कई काम पूर्ण हुए है. अभी भी कुछ काम प्रस्थावित है, जो आगामी दिनों में पूर्ण होने है. इसके बावजूद प्रभाग में समस्याएं कायम है. नालियां गंदगी से भरी नजर आती है. अंतर्गत प्रभाग स्वच्छता पर ध्यान नहीं दिया जा रहा. यह शिकायत प्रभागवासियों की है.
मनपा चुनाव की हलचलें शुरु होने से अब तक शांत बैठे सभी दलों के प्रत्याशी फिर एक बार सक्रिय हो गये है. अबकी बार रुख्मिणी नगर प्रभाग की 2 सिटे महिलाओं के लिए आरक्षित हुई है. जिससे एक सिट पर पुरुष प्रत्याशियों में भिंडत होना तय है. जो 2 सिटे महिलाओं के लिए आरक्षित है, उनमें से 1 सिट एससी प्रवर्ग की महिला व दूसरी सिट खुला प्रवर्ग महिला के लिए आरक्षित हुई है. जिससे इस प्रभाग में महिला प्रत्याशियों में भी टशन होगा. महिला आरक्षण की घोषणा के बाद से प्रभाग में इच्छूक महिला प्रत्याशियों ने भी दौरे शुरु किये है. प्रभाग की समस्याओं को बखान कर उन समस्याओं के निराकरण के दावे इच्छूकों द्बारा किये जा रहे है. विगत 5 वर्ष में पार्षदों ने जो विकास कार्य किये, उस पर नागरिकों ने समाधान व्यक्त किया, लेकिन स्वच्छता जैसे मूलभूत विषय पर काम नहीं होने से लोगों ने नाराजगी भी जाहीर की. प्रभाग की अंतर्गत स्वच्छता पर कडाई से ध्यान देने की मांग लोगों की है. इसी प्रकार आवारा पशुओं से परेशान नागरिक प्रभाग के बाहर पशु पालन स्थानांतरीत करने पर जोर दे रहे है.

* बंद पडी मनपा स्कूल का उद्धार
प्रभाग के बेलपुरा परिसर में मनपा हिंदी स्कूल की इमारत जर्जर होकर स्कूल बंद पडी थी. इस स्कूल की इमारत को सुधारने का काम किया. इस वर्ष के नये शैक्षणिक सत्र से यह स्कूल शुरु हो जाएंगी. प्रभाग में बडे पैमाने पर विकास किया है. अंतर्गत रास्तों को सिमेंट कांक्रिट का बनाया. 4 करोड रुपए निधि से अंतर्गत रास्तों का निर्माण करने के साथ ही प्रभाग की मूलभूत सुविधाओं को बढावा दिया. प्रभाग मेें अब अधिकांश समस्याओं का निराकरण किया गया है.
– राधा कुरील, पूर्व पार्षद

* 2.5 करोड की निधि से विकास
प्रभाग में 2.5 करोड रुपए की निधि से कई विकास कार्यों को पूरा किया. प्रभाग के जिस क्षेत्र में जलवाहिणियां नहीं थी, उन क्षेत्रों में लोगों को पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए नई जलवाहिणियां बिछाई गई. प्रभाग में बडी संख्या में रास्तों का सुधार हुुआ है. अधिकांश रास्तें सिमेंट कांक्रिट के बने है. प्रभाग में विकास का नियोजन कर महत्वपूर्ण कामों को प्राधान्य देकर पूर्ण किया. लोग भी प्रभाग में हुए विकास कार्यों पर समाधानी है.
– प्रदीप हिवसे, पूर्व पार्षद

* 4 व्यायाम शालाओं को अत्याधूनिक साहित्य दिये
प्रभाग में 4 व्यायाम शालाओं को व्यायाम के अत्याधूनिक साहित्य उपलब्ध कराये है. शहर में यह एकमात्र प्रभाग है, जहां पर अत्याधूनिक व्यायाम साहित्यों से लैस 4 व्यायाम शालाएं है. प्रभाग में पहले जिन जगहों पर कचरें के ढेर नजर आते थे, उन जगहों का विकास कर वहां पर बच्चों के लिए खेलने के साहित्य उपलब्ध कराकर ओपन जीम लगाया गया. प्रभाग की मूलभूत समस्याओं का निराकरण किया गया है.
– नूतन भुजाडे, पूर्व पार्षद

* लोगों की शिकायतों का निराकरण
प्रभाग में लोगों की अधिकांश शिकायतों का निराकरण किया गया. लोगों द्बारा सुझाये गये विकास कार्यों को पूर्ण कर रास्तों का सुधार किया गया. स्वच्छता पर विशेष ध्यान देकर लोगों के स्वास्थ्य संबंधित विषयों पर ध्यान दिया. प्रभाग में जो कुछ काम किये, इस पर लोग समाधानी है. शेष कामों को आगामी कार्यकाल में पूरा करने का लक्ष्य है.
– जयश्री डहाके, पूर्व पार्षद

Related Articles

Back to top button