अमरावती

जिले मेें अनेक स्थानों पर हुई रिमझिम बारिश

तीन दिनों से पारा लुढका, ठिठुरन बढी

आगामी एक सप्ताह तक और बढेगी ठंड
बदरीले मौसम के कारण दिन का तापमान भी हुआ कम
दोपहर तक रहता है घना कोहरा
अमरावती/दि.6- नववर्ष की शुरुआत होने के बाद पारा लुढकने से ठिठुरन काफी बढ गई है. पिछले दो दिन के बाद आज सुबह कुछ समय तक सूर्यदेवता के दर्शन नागरिकों को हुए. लेकिन बाद में मौसम बदरीला रहा. दिन में भी सुबह 11 बजे तक कोहरा छाया हुआ था, ऐसे में बुधवार और गुरुवार को जिले की अनेक तहसीलों में बारिश होने के कारण ठंड बढ गई है. आगामी एक सप्ताह तक ठंड और बढने की संभावना शिवाजी कृषि महाविद्यालय के मौसम विभाग के विशेषज्ञ प्रा. अनिल बंड ने जताई है.
इस बार दिसंबर माह तक जिले में ठंड ज्यादा महसूस नहीं की गई. लेकिन नववर्ष के शुरुआत के बाद मौसम ने करवट बदलते हुए अपना रंग दिखाना शुरु किया है. बुधवार और गुरुवार को जिले के कुछ इलाको ंमें हल्की बारिश भी हुई. गुरुवार को मोर्शी सहित अनेक इलाकों में बारिश होने के समाचार है. इस बारिश के कारण पारा और लुढक गया. मौसम विभाग के प्रा. अनिल बंड के मुताबिक अमरावती जिले में गुरुवार को दिन का तापमान 14 डिग्री सेल्सियस था और यही तापमान रात का भी रहा. गुरुवार के पूर्व जिले में दिन का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस था. लेकिन आगामी दिनों में दिन का तापमान बढेगा और रात का तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस कम होने की संभावना जताई गई है. मौसम खुला होने पर ठिठुरन और बढने की संभावना है. ठिठुरन बढने से और बारिश होने के कारण जिले में रात 9 बजे के बाद भी घना कोहरा छाया हुआ दिखाई देता है. यह कोहरा सुबह तक काफी रहता है इस कारण वाहनचालकों को अपने वाहन चलाने में भी काफी सावधानी बरतनी पड रही है.

* चांदुर बाजार, मोर्शी, चांदुर रेलवे तहसील में बारिश
गुरुवार को पूरा दिन मौसम बदरीला था और दिन में भी काफी ठंड थी इस कारण सभी लोग जगह-जगह अलाव कर बैठे हुए और गरम कपडे पहने दिखाई दिए. दोपहर बाद वातावरण और भी ठंडा हो गया था. ऐसे में चांदुर बाजार तहसील के शिरजगांव, करजगांव, बहिरम यात्रा, अचलपुर, धारणी, धामणगांव, चांदुर रेलवे, मोर्शी तहसील में रिमझिम बारिश हुई. इस बारिश के कारण रात में ठंड अधिक थी. शुक्रवार को भी दिन में तापमान 20 डिग्री सेल्सियस था. बहिरम यात्रा में श्रद्धालुओं की भारी भीड है ऐसे में गुरुवार को सुबह ही यहां जोरदार बारिश होने से यात्रा में लगाए गई दुकानों में पानी घुस गया. बारिश और ठंड के कारण गुरुवार को यात्रा में चहल-पहल कम दिखाई दी. जिले में वाठोडा शुक्लेश्वर, वरुड तहसील में जरुड, मांगरुली पेठ, लोणी, बेनोडा, काचुर्णा, पुसला, राजुरा बाजार, दर्यापुर तहसील के कुछ इलाकों में बारिश हुई.

मेलघाट में घना कोहरा
विदर्भ के नंदनवन चिखलदरा पर्यटन स्थल पर पिछले चार दिनों से बदरीला मौसम है. धारणी और चिखलदरा तहसील में इस बदरीले मौसम और घने काहरे के कारण काफी ठंड है. इस मौसम का पर्यटक काफी लुफ्त उठा रहे है. दिन में भी यहां पर काफी ठंड रहने से लोग गरम कपडे पहनने के बाद भी अलाव कर बैठे दिखाई दे रहे है.

 नववर्ष में दिन और रात का तापमान
तारीख दिन का तापमान रात का तापमान
1 जनवरी 31 डि.से. 14 डि.से.
2 जनवरी 31 डि.से 14 डि.से.
3 जनवरी 28.5 डि.से. 14.5 डि.से
4 जनवरी 20डि.से 15 डि.से.
5 जनवरी 14 डि.से. 13 डि.से.
6 जनवरी 20 डि.से —

Related Articles

Back to top button