अमरावतीविदर्भ

धामणगांव रेलवे में तुअर के दामों में उछाल

कृषि उपज मंडी में ७,५५० रुपए क्विंटल के दाम

धामणगांव रेलवे/दि.२५ – सतत बारिश के चलते फसलों का नुकसान हुआ है. जिसमें सोयाबीन फसल का ज्यादा प्रमाण में नुकसान हुआ है. खेतों में पानी जमा हो जाने की वजह से तुअर की फसल नष्ट होना शुरु हुई. परिणामस्वरुप तुअर की फसल कम हो गई जिसके कारण कृषि उपज मंडी के यार्ड में तुअर की फसल को सर्वाधिक दाम दिया गया है. जिसमें गुरुवार को कृषि उपज मंडी यार्ड में ७ हजार ५५० रुपए प्रति क्विंटल के दाम दिए गए.
अगस्त महीने में ५ हजार ८०० रुपए दाम दिए जा रहे थे. किंतु चार-पांच दिनों में अचानक तुअर के दामों में उछाल आ गया है और इसके दाम भडकने लगे. धामणगांव रेलवे कृषि उपज मंडी में गुरुवार को ६ हजार ८०० से ७ हजार ५५० रुपए का भाव दिया गया है. फिलहाल नई तुअर की फसल निकलने के लिए काफी समय है. जिसमें कुछ किसानों ने बाजार का अंदाज लगाए बगैर समर्थ मूल्य पर नजदीक के सरकारी केंद्रों तथा व्यापारियों को ५८०० रुपए से तुअर बेच डाली थी. किंतु अब सतत बारिश के चलते दामों में तेजी आ गई.

तुअर दाल के भी दाम बढने की संभावना

धामणगांव कृषिउपज मंडी में गुरुवार को लगभग ५० क्विंटल तुअर की फसल की आवक हुई. इससे यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि किसानों के पास की तुअर अब खत्म हो चुकी है. भविष्य में भी यही स्थिति रहेगी. अब तुअर दाल के दाम भी बढने की संभावना व्यक्त की जा रही है. जिसमें तुअर की फसल के दाम भी १० हजार रुपए क्विंटल तक जाने की आशंका जतायी जा रही है.

Related Articles

Back to top button