अमरावती

अमरनाथ यात्रियों के लिए जल्द होगा सडक का निर्माण

गुफा से पहले चंदनवाडी तक पहुंचने निजी वाहनों को रहेगी सुविधा

जम्मू/दि.4 – अमरनाथ यात्रा से जुडे अधिकारियों पर यदि विश्वास किया जाए तो सब कुछ ठीक रहने पर जल्द ही निजी वाहनों के लिए सडक मार्ग तैयार हो जाएगा. जो उन्हें अमरनाथ गुफा से पहले चंदनवाडी तक पहुंचा सकेगा.
इस संदर्भ में अधिकारियों का कहना है कि, उनके प्रयास पहले अमरनाथ यात्रा मार्ग पर बैटरी कार चलाने के है. जिसके लिए बीआरओ को सडक निर्माण का ठेका दिया जा चुका है. अधिकारियों ने बताया कि, विभागीय अधिकारियों को बैटरी कारों को चलाने की संभावनाएं तलाशने को कहा गया है. बीआरओ सडक मार्ग तैयार करने मेें जुटा हुआ है. हालांकि बर्फबारी के कारण काम में कुछ खलल पडा है, पर अधिकारी उम्मीद कर रहे है कि यात्रा शुरु होने तक यह कार्य पूरा हो जाएगा. अमरनाथ श्राइन बोर्ड के सूत्रों के मुताबिक यात्रियों की सुविधा के विस्तार के लिए कई दिशानिर्देश जारी किए जा रहे है. विभागीय अधिकारियों से यात्रा से पूर्व पोनी, पोनीवाले, दांडीवाले और पालकीवालों की पंजीकरण प्रक्रिय को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है. सूत्रों का यह भी कहना है कि उपराज्यपाल ने यात्रा पिछले साल ही क्षेत्र में बैटरी कार चलाने की संभावनाएं तलाशने का निर्देश दिया था. इसके बाद सीमा सडक संगठन की सहायता लेने का निर्णय लिया गया था.

* बोर्ड के अधिकारियों की बैठक जल्द
बताया जाता है कि वार्षिक अमरनाथ यात्रा 2023 की तैयारियों को लेकर जल्द ही बोर्ड के अधिकारियों की बैठक आयोजित की जाने वाली है. इस बार की यात्रा में श्रद्धालुओं के पंजीकरण, उनकी सुरक्षा के लिए उठाए जाने वाले कदम, हेलिकॉप्टर सुविधा, यात्रा मार्ग में लंगरों की व्यवस्था तथा पहलगाम यात्रा मार्ग पर आधार शिविरों में श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं के लिए कवायत शुरु कर दी गई है. हालांकि अभी सरकारी तौर पर अमरनाथ यात्रा को करवाए जाने की तिथि की घोषणा होना बाकी है.

* श्रद्धालुओं को सुविधा देने निविदा प्रक्रिया होगी शुरु
बोर्ड के अधिकारियाेंं के मुताबिक पहलगाम यात्रा मार्ग पर श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं जुटाने के लिए विभिन्न निविदा जारी करने की प्रक्रिया आरंभ की जाने वाली है और बहुत जल्द बालटाल मार्ग पर भी सुविधाएं जुटाने के लिए ऐसी निविदा जारी की जाएगी. जैसे ही पीडब्ल्यूडी बालटाल से और पहलगाम डेवलमेंट अथॉरिटी पहलगाम की तरफ से रास्ते खोल देगी, सुविधाओं के प्रबंधों को लेकर काम शुरु हो जाएगा.

Related Articles

Back to top button