अमरावती

बोतल बंद पानी व कोल्ड्रींक्स के लिए कुलींग चार्जेस की लूट

एमआरपी से अधिक दाम वसूले जा रहे

अमरावती/दि.12 – इस समय समूचे जिले में गर्मी की तेज लहर देखी जा रही है और लगातार गर्म होते तापमान में हर कोई ठंडा पानी और शीतपेय पीने की इच्छा रखता है. साथ ही बाजार में भी बोतल बंद पानी व कोल्ड्रींक्स की बोतलें व पेट्रापैक बिक्री हेतु उपलब्ध है. जिन पर बिक्री हेतु अधिकतम खुदरा मूल्य अंकित होता है, लेकिन दुकानदारों द्वारा पानी व कोल्ड्रींक्स को ठंडा रखने के नाम पर अतिरिक्त पैसा लेते हुए एमआरपी से अधिक मूल्य ग्राहकों से वसूल किया जा रहा है. जिसे लेकर ग्राहक मंच के पास कई शिकायतें भी प्राप्त हुई है. जिनमें से कुछ शिकायतों पर कार्रवाई भी हुई है. परंतू कुलींग चार्जेस के नाम पर अतिरिक्त रकम की वसूली अब तक बंद नहीं हुई है.

कोल्ड्रींक्स को ठंडा बेचना बिक्रेता की जिम्मेदारी

– जो हमेशा ठंडा ही रहता है, उसे ही कोल्ड्रींक्स कहा जाता है और उसे ठंडा करके बेचना यह दुकानदार की जवाबदारी है. जिसके लिए ग्राहकों से अतिरिक्त शुल्क वसूलना पूरी तरह गलत है.
– शहर में कई दुकानदारों द्वारा ठंडे पानी व कोल्ड्रींक्स के लिए लगनेवाले फ्रिज और इस पर होनेवाली बिजली की खपत का खर्च ग्राहकों से वसूल किया जाता है.
– कोल्ड्रींक्स विक्रेताओं के मुताबिक इन दिनों बिजली काफी महंगी हो गई है और एमआरपी की कीमत में पानी व कोल्ड्रींक्स को ठंडा करने की प्रक्रिया में उन्हें कुछ नहीं बचता.

पांच से दस रूपये की लूट

कोल्ड्रींक्स की बोतल पर अंकित एमआरपी से पांच से दस रूपये का अतिरिक्त शुल्क वसूल किया जाता है. जिसके तहत छोटी बोतल पर पांच रूपये व बडी बोतल पर 10 रूपये का अतिरिक्त शुल्क लगाया जाता है. यह सीधे-सीधे ग्राहकों की आर्थिक लूट है.

कंपनियों से मार्जीन मिलता है कम

कई कोल्ड्रींक्स विक्रेताओें के मुताबिक कंपनियों से आनेवाले शीतपेयों व बोतलबंद पानी पर मिलनेवाली मार्जीन काफी कम होती है. साथ ही उन्हें कुलींग हेतु फ्रिज में लंबे समय तक रखना पडता है. जिसके चलते एमआरपी की कीमत के अलावा अतिरिक्त शुल्क लिया जाता है, क्योंकि एमआरपी पर विक्री करने पर उन्हें कुछ भी नहीं बचता.

ग्राहक मंच में की जा सकती है शिकायत

यदि किसी भी दुकानदार द्वारा ठंडे बोतलबंद पानी या कोल्ड्रींक्स के लिए एमआरपी से अधिक शुल्क वसूला जाता है, तो उसकी नियमानुसार रसीद लेकर ग्राहक मंच व ग्राहक आयोग के पास शिकायत दर्ज कराई जा सकती है, लेकिन दुकानदारों द्वारा अतिरिक्त चार्जेस को जोडकर ग्राहकों को रसीद ही नहीं दी जाती. ऐसे में कई बार ग्राहकों को मजबूरी में अतिरिक्त शुल्क देते हुए बोतलबंद पानी व कोल्ड्रींक्स लेना पडता है.

Related Articles

Back to top button