अमरावती

रुफ टॉप सोलर : छह माह में 500 ग्राहक बढे

रोजाना 45 मेगावैट बिजली निर्मिती

अमरावती/दि.25– रुफ टॉप सोलर द्वारा रोजाना 45 मेगावैट बिजली निर्मिती की जा रही है. विगत छह माह में 500 ग्राहक बढे है. बिजली मांग बढने से बिजली बिल का आंकडा भी बढ रहा हे. ऐसे समय छत पर सौरउर्जा के माध्यम से बिजली निर्मिती होने पर बिजली बिल से राहत मिलती है. सौरउर्जा के लिए शुरुआत में रकम निवेश करनी पडती है. लेकिन इसके बाद सालों साल ग्राहकों को फायदा होता है. इसलिए इन दिनों रुफ टॉप सोलर का लाभ लेने वाले ग्राहकों की संख्या बढ रही है. छह माह पूर्व शहर व जिले में 5 हजार ग्राहकों ने रुफ टॉप सोलर प्रकल्प लिया था. अब यह संख्या 5500 से अधिक हो गई है. वर्तमान स्थिति में रोजाना सौरउर्जा के माध्यम से 45 मेगावैट बिजली निर्मिती होने की जानकारी महावितरण के सूत्रों ने दी. रुफ टॉप सोलर लगाने के लिए महावितरण के पोर्टल पर आवेदन कर ग्राहक डिमांड कर सकते है. पंजीयन के बाद ऑनलाइन प्रणाली से ही आगे की प्रक्रिया करना पडता है. महावितरण के पोर्टल पर रुफ टॉप सोलर लेने पर शुरुआत में संपूर्ण खर्च ग्राहक को करना पडता है. काम पूरा होने के बाद अनुदान की रकम ग्राहकों को लौटाई जाती है. रुफ टॉप सोलर करते समय घरेलू औसतन 3 अथवा 5 किलोवैट का प्रकल्प लगाया जाता है. तथा व्यवसायिक व अन्य उद्देश्य से 5 मेगावैट बिजली निर्मिती का प्रकल्प लगाया जाता रहा है.

* शहर व ग्रामीण के ग्राहक ले रहे लाभ
रुफ टॉप सोलर केवल शहर में नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्र में लगाया जा रहा है. ग्रामीण क्षेत्र के ग्राहक भी इसका लाभ ले रहे है. रुफ टॉप सोलर के माध्यम से रोजाना 45 मेगावैट बिजली निर्मिती होती है. इसमें से अमरावती शहर में 35 तथा उर्वरित जिले में 10 मेगावैट की निर्मिती होती है. ग्रामीण में अचलपुर उपविभाग में 4.3 मेगावैट, अमरावती ग्रामीण उपविभाग में 3.9 मेगावैट, मोर्शी उपविभाग में 2.9 मेगावैट बिजली निर्मिती की जाती है.

प्रकल्प की मांग बढी
रुफ टॉप सोलर प्रकल्प की मांग बढ रही है. हर महिने शहर में 300 से 350 आवेदन आते है. इनमें से करीब 85 से 90 प्रतिशत आवेदन घरेलू ग्राहकों के होते है.
-आनंद काटकर, कार्यकारी अभियंता

किस स्थान पर कितनी बिजली निर्मिती?
स्थान        ग्राहक संख्या   बिजली निर्मिती
घरेलू                4554         24.8 मेगावैट
औद्योगिक          638           9.7 मेगावैट
व्यवसायिक         74            5.4 मेगावैट
पथदीप                7             0.2 मेगावैट
शैक्षणिक           219           5.1 मेगावैट
सरकारी कार्यालय

Related Articles

Back to top button