अमरावती

जिप शिक्षकों का रोस्टर, संच मान्यता एवं लंबित समस्याओं का शीघ्र समाधान करें

प्रहार शिक्षक संघ की मांग पर कार्रवाई का आदेश

* विभागीय आयुक्त कार्यालय में ली संयुक्त बैठक
* प्रशासन को दिया एक सप्ताह का अल्टीमेटम
अमरावती/दि.26– जिले में शिक्षकों के 496 रिक्त पद हैं, इसलिए इन पदों को अंतर-जिला तबादला और भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से भरा जाना चाहिए और पेसा और गैर-पेसा में शिक्षकों के अंतर-जिला तबादले प्रक्रिया के लिए विधायक बच्चू कडू ने सख्त निर्देश दिए हैं. संभागीय आयुक्त को रोटेशन प्रणाली का और संच मान्यता दुरूस्ती का प्रस्ताव सरकार को भेजने को कहा.
शिक्षकों की बिंदु नामांकन, सर्वसम्मति, अंतर जिला तबादला, जिला अंतर्गत तबादला सहित शिक्षकों की लंबित मांगों को लेकर बुधवार को विभागीय आयुक्त कार्यालय में प्रभारी संभागीय आयुक्त संजय पवार की अध्यक्षता में पांच जिलों की संयुक्त बैठक हुई. प्रहार शिक्षक संघ की मांग पर यह बैठक ली गई थी. बैठक में प्रहार के संस्थापक अध्यक्ष व विधायक बच्चू कडू की मुख्य उपस्थिति व पिछड़ा वर्ग संभाग की सहायक आयुक्त वैशाली पाथरे, प्रहार शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष महेश ठाकरे उपस्थित थे. इस बैठक में बिंदु सूची पर आई आपत्तियों को स्वीकार कर उसे दुरुस्त कर पिछड़ा संवर्ग में पदों को भरने पर विचार किया गया, जिले में शिक्षकों के 496 पद रिक्त हैं और 104 अतिरिक्त पद हैं, इसलिए अंतरजनपदीय को प्राथमिकता दी जाए इन रिक्त पदों पर शिक्षकों का तबादला करें. इसके अलावा इन पदों को भर्ती के माध्यम से भरने के निर्देश विधायक बच्चू कडू ने दिए.

* 3600 छात्र संच मान्यता से बाहर
बैठक के दौरान महेश ठाकरे ने महत्वपूर्ण मुद्दा उठाया कि संच मान्यता में बड़ी गड़बड़ी के कारण 2022 की तुलना में शिक्षकों की रिक्तियों में बड़ा अंतर है. जिला परिषद में 1200 और निजी स्कूलों में 2400 छात्र आधार कार्ड बेमेल होने के कारण संच मान्यता से बाहर है. जिसके कारण शिक्षकों के रिक्त पद कम हुए है. संच मान्यता दुरुस्ती कर आधार न रहने वाले छात्रों को संच मान्यता में लेने संबंध में बाहर हैं। आधार कार्ड के बेमेल होने के कारण सांचा की मंजूरी। इस समय संचामान्यत में संशोधन करने और जिन विद्यार्थियों के पास आधार नहीं है उन्हें संचामान्यत में प्रवेश देने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए गए.
साथ ही बैठक में शिक्षकों के करीब 20 से 22 सवालों पर भी चर्चा हुई. प्रशासन को अगले आठ दिनों में शिक्षकों की समस्याओं का समाधान करने की डेडलाइन दी गई है. बच्चू कडू ने यह भी कहा कि वे आठ दिनों के बाद होने वाली बैठक में इसकी समीक्षा करेंगे. इस बैठक में पांचो जिले के सीईओ, शिक्षाधिकारी समेत प्रहार के अमरावती जिलाध्यक्ष शरद काले, महासचिव अमोल वर्‍हेकर, यवतमाल जिलाध्यक्ष कुलदीप डंबारे, महासचिव अमोल गोपाल, जिला संगठक विलास राठोड, अकोला जिलाध्यक्ष मंगेश टिकार, हेमंतकुमार बोरोकर, बुलडाणा जिलाध्यक्ष महेंद्र रोठे, वाशिम जिलाध्यक्ष महादेव ठाकरे, अंतरजिला तबादले का इंतजार कर रहे शिक्षक बडी संख्या में उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button