अमरावती

दर्जेदार पुनर्वसन के लिए 2.5 करोड निधि और 945 परिवार का पुनवर्सन किया जाए

विधायक यशोमती ठाकुर की मांग

अमरावती/दि. 25– तहसील के देवरा, देवरी रेवसा व पुसदा में नागरी सुविधा के दर्जेदार पुनर्वसन के लिए 2.5 करेाड निधि व रोहणखेडा, पर्वतापूर, दोनद व तिवसा तहसील के धारवाडा, दुर्गवाडा में 945 परिवार का पुनवर्सन किया जाए, ऐसी मांग विधायक एड यशोमती ठाकुर ने मदत व पुनवर्सन मंत्री अनिल पाटिल से की है.

सन 2007 में महाबाढ के कारण अमरावती तहसील के देवरा, देवरी, रेवसा व पुसदा में पुनर्वसन के लिए मिला निधि कम होने के कारण अनेक मुलभूत सुविधा के काम प्रलंबित है. उसी प्रकार पेढी बॅरेज उपसिंचाई प्रकल्प अंतर्गत रोहणखेड -पर्वतापुर व दोनद में 857 परिवार व तिवसा तहसील के निम्न वर्धा प्रकल्प अंतर्गत रोहणखेड -पर्वत पर व दोनद में 857 परिवार के व तिवसा तहसील के निम्न वर्धा प्रक्ल्प अंतर्गत धारवाडा- दुर्गवाडा के 358 परिवार का अभी तक पुनवर्सन नहीं हुआ. जिसके कारण इन नागरिकों को असुविधा होेने का मामला विधायक एड. यशोमती ठाकुर ने मदद व पुनवर्सन मंत्री अनिल पाटिल ने भेंट कर रखा. इस समय उन्होंने तिवसा निर्वाचन क्षेत्र के प्रलंबित पुनवर्सन व मुलभूत सुविधा के काम पूरे नहीं हुए है. जिसके कारण पुनवर्सन ग्रस्तों को परेशानी का सामना करना पडता है, ऐसा कहकर अमरावती तहसील के देवरा, देवरी, रेवसा व पुसदा में सन 2007 में आयी बाढ के कारण बहुत नुकसान हुआ था. उन्हें न्याय मिले इसके लिए निरंतर प्रयास किया. जिसके कारण 2.80 करोड की प्रशासकीय मिली. उसमें से केवल 37. 17 लाख निधि प्रत्यक्ष रूप में प्राप्त हुआ. शेष 2 करोड 46 लाख 51 हजार रूपये का निधि अप्राप्त है. जिसके कारण नागरी सुविधा के पुनर्वसन के काम निधि के अभाव में प्रलंबित होने का बताया.

* पुनवर्सनग्रस्तों को न्याय कब मिलेगा – विधायक एड यशोमती ठाकुर
विविध प्रकल्प के लिए शासन नागरिकोे की जमीन, खेत अधिग्रहित करती है. उसी प्रकार अतिवृष्टि के कारण महाबाढ का खतरा होने के कारण गांव का पुनवर्सन किया जाता है. घोषणा भी होती है. निधि भी मंजूर होता है. किंतु प्रत्यक्ष में यह काम सालभर में प्रलंबित रहते है. जिसके कारण इस पुनवर्सन ग्रस्तों की परिवार की परेशानी होती है. उनकी परेशानी सरकार कब समझेगी. यह सवाल है. अत: उनकी समस्या को ध्यान में रखकर दर्जेदार पुनवर्सन के लिए मंजूर निधि प्रत्यक्ष रूप से उन्हें मिलना चाहिए. ऐसी भावना विधायक एड. यशोमती ठाकुर ने व्यक्त की.

Related Articles

Back to top button