अमरावती

प्रेमी युगलों की ‘प्राईवेसी’ हेतु 300 रूपये प्रति घंटा शुल्क

‘उस’ कैफे में की गई थी खास व्यवस्था

  • शहर में अन्य स्थानों पर भी चल रहे है ऐसे कैफे

अमरावती/दि.19 – अगर आप महाविद्यालयीन युवा है, प्यार-मोहब्बत में पड चुके है, प्रेमालाप करना चाहते है, एकांत और प्राईवेसी चाहिए है, तो कोई प्रॉब्लेम नहीं है. इसके लिए केवल 300 रूपये प्रति घंटा का शुल्क अदा करो और एकांत हासिल करो. स्थान अमूक-अमूक कैफे, शर्त केवल इतनी है कि, इस एक घंटे के दौरान कैफे से खाने-पीने की भी कोई ऑर्डर मंगानी होगी. यानी केवल 300 रूपये का शुल्क देकर ही काम नहीं चलेगा, बल्कि उस एक घंटे के दौरान 100-200 रूपये की ऑर्डर भी देनी होगी.
यह कोई विज्ञापन नहीं है, बल्कि शहर में कुछ विशिष्ट कैफे संचालकों द्वारा प्रेमी युगलों के लिए की गई विशेष व्यवस्था है. ऐसी ही व्यवस्था अकोली रोड स्थित कैफे मीट मी में की गई थी. जहां पर आये दिन जुटनेवाले प्रेमी युगलोें के जमघट और सडक पर ही चलनेवाले इन युवा जोडों के प्रेमालाप से तंग आकर परिसरवासियों ने विगत रविवार को इस कैफे से चार प्रेमी जोडों को रंगेहाथ पकडा. जिन्हें पुलिस के हवाले किया गया. सूचना मिलते ही पुलिस भी मौके पर पहुंची थी. जिसके बाद चार युवा जोडों को पुलिस द्वारा अपने कब्जे में लेते हुए उस कैफे के लाईसेन्स को रद्द करने की कार्रवाई शुरू की गई, ताकि भविष्य में यहां ऐसी घटनाओं को टाला जा सके. किंतु ऐसे मामलों में पुलिस द्वारा की जानेवाली कार्रवाई का दायरा बेहद सीमित होता है और केवल प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करते हुए ही ऐसे प्रेमी जोडों को पुलिस द्वारा छोड दिया जाता है. यहीं इस मामले में भी हुआ, लेकिन इस मामले की वजह से शहर में कुछ विशिष्ट कैफे में की गई खास व्यवस्था का मामला उजागर हुआ.
उल्लेखनीय है कि, इन दिनों शहर में प्रेमी युगलों की संख्या काफी अधिक है और हर कोई अपने प्रिय व्यक्ति के साथ समय बीताने के लिए किसी एकांत स्थल की तलाश में रहता है. हालांकि अमरावती शहर में छत्री तालाब, वडाली तालाब, बांबू गार्डन व मालटेकडी जैसे स्थान है. साथ ही शहर के आसपास निसर्गरम्य वनक्षेत्र भी है. इसके अलावा शहर में दो-तीन मॉल भी है. जहां पर अक्सर प्रेमी जोडों को देखा जा सकता है. अत: प्रेमी जोडों के पास एक-दूसरे से मुलाकात करने हेतु जगह की कोई कमी नहीं है. किंतु इसमें से अधिकांश स्थानों पर प्रेमी युगलों के अलावा परिवारों, प्रौढ व बुजुर्ग नागरिकों तथा युवाओं के समूहों का भी आना-जाना रहता है. ऐसे में यहां पर प्रेमी युगलों को उनके हिसाब से मनवांछित एकांत नहीं मिल सकता. इस बात को ध्यान में रखते हुए कुछ लोगों ने दिमाग चलाया और कैफे में कंपार्टमेंट बनाकर प्रेमी युगलों को प्रति घंटा शुल्क पर जगह उपलब्ध करानी शुरू की. जानकारी के मुताबिक कैम्प परिसर, मोर्शी रोड व बडनेरा रोड जैसे विभिन्न स्थानों पर ऐसे कई कैफे चल रहे है, जहां पर युवा जोडों को ‘एकांत’ बेचा जाता है, ताकि उन्हें ‘प्राईवेसी’ मिल सके.

उस’ कैफे का लाईसेन्स होगा रद्द

अकोली स्थित कैफे मीट मी में कुछ गलत चलने की बात ध्यान में आते ही परिसरवासियों ने वहां पर एकांत की खोज करने आये तीन युवा जोडों को रूकाकर रखा और कैफे संचालक से इस बारे में सवाल-जवाब किये. पश्चात पुलिस ने घटनास्थल पहुंचकर हालात को नियंत्रित किया और संबंधितों को पुलिस थाने में ले जाकर उन्हें समझाईश दी गई. साथ ही उस कैफे का लाईसेन्स रद्द करने के प्रस्ताववाला पत्र भी पुलिस की ओर से महानगरपालिका को भेजा जा रहा है.

aarti-singh-amravati-mandal

कैफे जैसे प्रतिष्ठानों को महानगरपालिका की ओर से लाईसेन्स दिया जाता है. वहीं शिकायत मिलने पर पुलिस द्वारा प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की जाती है. ऐसी ही कार्रवाई रविवार को घटित मामले में की गई. महिलाओं की सुरक्षा को हम सर्वोच्च प्राथमिकता देते है. जिसमें किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं हो सकता. असुरक्षित महसूस होने पर महिलाओं व युवतियों ने पुलिस आयुक्तालय के नियंत्रण कक्ष से संपर्क करना चाहिए.
– डॉ. आरती सिंह
शहर पुलिस आयुक्त

Related Articles

Back to top button