अमरावती

जुलाई के अतिवृष्टि बाधितों हेतु 65 करोड रुपए आए

8 तहसीलों के 61 हजार हेक्टेअर में खरीफ सहित फलबागानों का हुआ था नुकसान

अमरावती/दि.23– जून माह में मानसून के आगमन को लेकर विलंब होने के बाद जुलाई माह में अच्छी खासी बारिश हुई थी. इस दौरान 22 राजस्व मंडलों में अतिवृष्टि दर्ज की गई थी और 8 तहसीलों को 61 हजार 388 हेक्टेअर क्षेत्र में खरीफ की फसलों सहित फलबागानों का नुकसान हुआ था. जिसके लिए एनडीआरएफ के मानकों के आधार पर 65.32 करोड रुपए की निधि मंजूर हुई है. इस हेतु प्रभावित तहसीलों के आपदा प्रभावित किसानों के नामों की सूची पोर्टल पर अपलोड कर की जा रही है. जिसमेें से फिलहाल केवल भातकुली तहसील की सूची अपलोड की गई है. वहीं शेष 7 तहसीलों की सूचियों को अपलोड करना अभी बाकी है. वहीं अब सरकारी स्तर पर किसानों के खाते में निधि जमा करने का काम शुरु कर दिया गया है.
उल्लेखनीय है कि, इससे पहले तहसील स्तर पर किसानों के खाते में निधि जमा कराई जाती थी. परंतु अब बाधित क्षेत्र के पंचनामे करते हुए सूचियों को पोर्टल पर अपलोड किया जाता है. जिसके बाद जिलाधीश कार्यालय द्वारा निरीक्षण करते हुए सूची को पोर्टल पर मंजूरी दी जाती है और राज्य सरकार द्वारा संबंधित किसानों के खाते में अनुदान जमा किया जाता है. सरकार ने किसानों को दीपावली से पहले अतिवृष्टि का अनुदान देने की घोषणा की थी. परंतु प्रत्यक्ष में पोर्टल अपडेट नहीं रहने के चलते तहसीलों की सूचियों भी अपलोड नहीं की जा सकेगी. परंतु अब ऐसी कोई दिक्कत नहीं रहने के चलते सूचियों को मंजूर मिलकर किसानों को सरकारी मदद मिलेगी. जिसके चलते दीपावली के बाद इसे किसानों के लिए अच्छी खबर कहा जा सकता है.

* तहसीलनिहाय मिलने वाली सरकारी मदद
जिला प्रशासन द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक अमरावती तहसील में 3.10 करोड, भातकुली में 2.25 करोड, चांदूर रेल्वे में 3.68 करोड, धामणगांव रेल्वे में 73 लाख, नांदगांव खंडेश्वर में 15.14 करोड, मोर्शी में 14.26 करोड, चांदूर बाजार में 26 करोड तथा चिखलदरा तहसील में 8.50 लाख रुपए की सरकारी मदद अतिवृष्टि प्रभावित किसानों को मिलेगी.

Related Articles

Back to top button