अमरावती

आरटीई प्रवेश की अंतिम तिथि 30 जनवरी

शिक्षा अधिकार : पंजीयन करना अनिवार्य

अमरावती/दि.26 – सन 2020-22 के शैक्षणिक वर्ष हेतु आरटीई (शिक्षा अधिकार अधिनियम) प्रवेश की समयसारणी प्राथमिक शिक्षा संचालनालय द्वारा घोषित कर दी गई है. जिसके अनुसार आरटीई प्रवेश हेतु पात्र शालाओें को आगामी 30 जनवरी तक अपना पंजीयन करवाना अनिवार्य किया गया है. पश्चात 1 फरवरी से सभी पालकों द्वारा ऑनलाईन आवेदन भरे जा सकेंगे.
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए बताया गया है कि, गत वर्ष की तरह इस बार भी एक ही लॉटरी निकाली जायेगी. प्रतिक्षा सुची पूर्ण होने के बाद शालाओं में रिक्त रहनेवाली सीटों तथा आवेदन उपलब्ध रहने के बाद दुबारा ड्रॉ निकालकर विद्यार्थियों प्रवेश दिया जायेगा. जिसकी वजह से प्रतीक्षा सुची में रहनेवाले विद्यार्थियोें के लिए चार चरणों में प्रवेश प्रक्रिया चलाये जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है. आरटीई प्रवेश के लिए 9 से 26 फरवरी के दौरान अभिभावकों को आवेदन करने का अवसर मिलेगा. पश्चात 5 मार्च को सीटों का ड्रॉ निकाला जायेगा और ड्रॉ में नंबर लगनेवाले अभिभावकों को 9 से 26 मार्च की कालावधि के दौरान अपने दस्तावेजों की जांच-पडताल करवाते हुए अपने पाल्यों का प्रवेश निश्चित करना होगा. जिसके बाद प्रतीक्षा सुची घोषित की जायेगी. इसके तहत 27 मार्च से 6 अप्रैल के दौरान पहले 12 अप्रैल से 19 अप्रैल के दौरान दूसरे, 26 अप्रैल से 3 मई के दौरान तीसरे तथा 10 मई से 15 मई के दौरान चौथे चरण के तहत विद्यार्थियों को प्रवेश दिये जायेंगे.

  • शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए प्राथमिक शिक्षा संचालनालय द्वारा आरटीई प्रवेश हेतु समय सारणी घोषित की जा चुकी है. जिसके अनुसार इस संदर्भ में शिक्षा विभाग की ओर से जारी निर्देशों के तहत आवश्यक प्रक्रिया चलायी जायेगी.
    – एजाज खान,
    शिक्षाधिकारी, प्राथमिक

ऐसी होगी प्रवेश प्रक्रिया

– 30 जनवरी तक शालाओं का पंजीयन
– 9 से 26 फरवरी तक ऑनलाईन आवेदन
– 5 मार्च को ऑनलाईन ड्रॉ
– 9 से 26 मार्च तक प्रवेश निश्चिती

Related Articles

Back to top button