अमरावती

आरटीई प्रवेश प्रक्रिया अत्यंत धीमी गति से

दूसरे चरण में सिर्फ 16 बालकोेंं ने लिया प्रवेश

अमरावती/ दि.23 – आटीई अंतर्गत पहले चरण की प्रवेश प्रक्रिया के पश्चात शिक्षण विभाग व्दारा दूसरे चरण की प्रक्रिया शुरु की गई. जिसमें 709 जगह के लिए तीन दिनों की प्रतिक्षा के बाद केवल 16 बालकोें ने प्रवेश निश्चित किया. प्रतिक्षा सूची में प्रवेश के लिए 27 मई अंतिम तारीख रखी गई है. जिसकी वजह से प्रवेश के लिए पालकों के पास अब चार ही दिन शेष रह गए है. जिले में आरटीई प्रवेश प्रक्रिया काफी धीमी गति से चलती दिखाई दे रही है.
आरटीई अंतर्गत इंग्लिश माध्यम की शालाओं में 25 फीसदी जगह आर्थिक दुर्बल घट के परिवार के बच्चों के लिए आरक्षित है. जिले में आरटीई अंतर्गत कुल 240 शालाआेंं में 2,255 विद्यार्थियों के लिए जगह आरक्षित है. इन जगहों पर लकी ड्रॉ के माध्यम से 2,213 बालकों का नि:शुल्क प्रवेश के लिए नंबर लगा था और इन्हें प्रवेश लेने के लिए अवसर दिया गया था. 20 अप्रैल तक प्रवेश की मोहलत दी गई थी किंतु तकनीकी दिक्कतों के चलते बालक प्रवेश नहीं ले सके.
प्रवेश के लिए दो बार मोहलत बढायी गई. जिसमें 10 मई अंतिम तारीख रखी गई थी. जिसमें मोहलत तक प्रवेश की संख्या 1504 तक पहुंची. शिक्षण विभाग व्दारा पहले चरण की प्रवेश प्रक्रिया बंद कर दी गई. उसके पश्चात शेष 709 रिक्त जगहों पर प्रवेश प्रक्रिया 19 मई से शुुरु की गई. प्रक्रिया अंतर्गत तीन दिन की प्रतिक्षा के बाद जिले में सिर्फ 16 बालकों ने ही प्रवेश लिया. 693 जगह अब भी रिक्त है. जिसमें प्रतिक्षा सूची में बालकों को 27 मई तक प्रवेश दिया जाएगा. पालक अपने पाल्यों का प्रवेश तत्काल करवाए ऐसा आवाहन शिक्षण विभाग व्दारा किया गया.

Related Articles

Back to top button