अमरावतीमहाराष्ट्र

आरटीई प्रवेश प्रक्रिया 5 अप्रैल के बाद ही शुरु होने की संभावना

1885 स्कूलों की जानकारी सरकार को भेजी गई

* शिक्षा विभाग ने दी जानकारी
अमरावती/दि.4-शालेय शिक्षा विभाग ने इस बार शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत आरटीई प्रवेश प्रक्रिया में कुछ बदलाव किए है. इस बदलाव से आरटीई प्रवेश के लिए सीटों की संख्या बढी है. इस साल राज्य भर के 75 हजार 856 स्कूलों में 9 लाख 79 हजार 2023 सीटें प्रवेश के लिए उपलब्ध हैं. जानकारी के अनुसार 5 अप्रैल बाद ही छात्रों के पंजीकरण प्रक्रिया शुरु होने की संभावना है.
शिक्षा विभाग ने बताया है कि अमरावती जिले के 1 हजार 885 स्कूलों की जानकारी सरकार को भेज दी गयी है.आरटीई के तहत अब तक निजी जिलों में 25 प्रतिशत सीटों पर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभिभावकों के बच्चों को प्रवेश मिलता था. लेकिन अब इसके मानकों को बदल दिया गया है. मनपा, जिला परिषद अनुदानित, निजी अनुदानित स्कूल भी शामिल हैं. इस बदलाव का शिक्षा क्षेत्र के संगठनों और अभिभावकों ने विरोध किया था. अब 5 अप्रैल से आवेदन पंजीकरण शुरू होने की संभावना है, ऐसा अधिकारियों ने बताया.
जिले में पिछले वर्ष की प्रवेश प्रक्रिया में 234 स्कूलों में 2 हजार 223 सीटें उपलब्ध थी. आरटीई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल राज्य के 75 हजार 856 स्कूलों में 9 लाख 79 हजार 203 सीटें प्रवेश के लिए उपलब्ध कराई गई हैं. लेकिन छात्रों का रजिस्ट्रेशन शुरू नहीं किया गया है. इसलिए अभिभावक प्रवेश प्रक्रिया पर ध्यान दे रहे है. दौरान अमरावती जिले के स्कूलों को प्रवेश पंजीकरण के लिए 22 मार्च तक पंजीकरण करना था. अब ये प्रक्रिया पूरी हो गई है. इसके अनुसार शासन से जिले के 2 हजार 184 स्कूलों की सूची शिक्षा विभाग को प्राप्त हुई है. इसमें से अब तक 14 स्कूलों को आरटीई से छूट दी जा चुकी है, जबकि 1880 स्कूलों की जानकारी सरकार को भेजी जा चुकी है.
जल्द ही प्रवेश प्रक्रिया शुरु होगी
आरटीई प्रक्रिया शुरू हो गई है. उसके अनुसार कार्रवाई की जा रही है. विद्यालय पंजीकरण शुरु हुआ है. जल्द ही पाल्यों की प्रवेश प्रक्रिया शुरु होगी.
-बुद्धभूषण सोनोने,
शिक्षा अधिकारी (प्राथमिक)

Related Articles

Back to top button