अमरावती

कल से आरटीई प्रवेश प्रक्रिया शुरु

शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए समयसारिणी घोषित

अमरावती/दि.31– आरटीई 25 प्रतिशत अंतर्गत होने वाली प्रवेश प्रक्रिया की ओर पालकों का ध्यान लगा है. 2022-23 के लिए आरटीई 25 प्रतिशत ऑनलाईन प्रवेश प्रक्रिया की संभावित समयसारिणी घोषित की गई है. जिसके अनुसार कल 1 फरवरी से प्रवेश के लिए ऑनलाईन आवेदन स्वीकारे जाएंगे. बालकों का निःशुल्क व सक्ती के शिक्षा का अधिकार, अधिनियम 2009 की कलम 12,(सी)नुसार विनाअनुदानित शालाओं में प्रवेशस्तर पर 25 प्रतिशत जगह वंचित व दुर्बल घटकों के लड़के-लड़कियों के लिए आरक्षित रखने का नियोजन है. प्रति वर्षानुसार 2022-23 इस शैक्षणिक वर्ष के लिए आरटीई 25 प्रतिशत ऑनलाईन प्रवेश प्रक्रिया चलाई जाएगी. जिसके लिए संभावित समयसारिणी घोषित की गई है.
* प्रवेश की समयसारिणी– 1 फरवरी ले 28 फरवरी तक पालकों को ऑनलाईन आवेदन भरना, 8, 9 मार्च को ड्रॉ निकालना, 10 मार्च से 31 मार्च तक लॉटरी द्वारा प्रवेश मिलने वाली प्रवेश सूची के पालकों ने विहित अवधि में स्कूल जाकर कागजपत्रों की पड़ताल करना और अपना प्रवेश निश्चित करना, 1 से 7 अप्रैल प्रतीक्षा सूची के विद्यार्थियों को प्रवेश देना, वहीं 11 से 19 अप्रैल दूसरा चरण, 25 से 29 अप्रैल तीसरा चरण और 2 से 9 मई तक प्रवेश लेना का चौथा चरण चलाया जाएगा.
* एक बार ही लॉटरी
कोरोना महामारी के चलते गत दो वर्षों से पुणे ेस एक ही समय लॉटरी निकाली जाती है. इस बार भी ऑनलाइन आवेदन प्राप्त होने के बाद 8 मार्च से 9 मार्च दरमियान राज्यभर में एक ही समय लॉटरी निकाली जाएगी.

* प्रवेश हेतु अवधि बढ़ाकर मिलने की संभावना
प्रवेश प्रक्रिया शुरु करने से पूर्व शालाओं का पंजीयन करना आवश्यक है. लेकिन अब तक 246 में से कुछ शालाओं ने ही पंजीयन करवाया है. इसलिए प्रवेश के लिए अवधि मिलने की संभावना है.
– दिलीप आठवले, प्रवेश प्रक्रिया समन्वयक, आरटीई, अमरावती.

Related Articles

Back to top button