अमरावती

गोवर के बाद अब रुबेला का संक्रमण

पांच मरीज पाये गए, बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरुरी

अमरावती/ दि.29 – कुछ दिन पूर्व जिले में गोवर के 9 मरीज पाये गए थे. वहीं अब जिले में रुबेला का भी संक्रमण शुरु हो गया है और रुबेला की बीमारी के पांच मरीज पाये गए है, ऐसे में अभिभावकों व्दारा अपने बच्चों की स्वास्थ्य की ओर ध्यान दिया जाना बेहद जरुरी है.
गोवर व रुबेला इन दोनों बीमारियों के लक्षण लगभग एक समान होते है और रुबेला की बीमारी का संक्रमण लगभग तीन दिन रहता है. विगत दो माह से राज्य के अन्य कई जिलों में गोवर व रुबेला की बीमारी ने अच्छी खासी धूम मचा रखी है. साथ ही अब अमरावती जिले में भी गोवर व रुबेला के मरीज पाये जा रहे है. विशेष उल्लेखनीय है कि, किसी गर्भवती महिला को यदि पहले तीन माह के दौरान रुबेला की बीमारी होती है, तो गर्भस्थ शिशु की श्रवण संस्था पर परिणाम होने के साथ ही सिर का आकार छोटा रहने तथा मोतिया बिंदू व हृदय की बीमारी का खतरा होता है. जिसके चलते प्रतिबंधात्मक टीका लगाए जाने की सख्त जरुरत रहती है. इस बात के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग व्दारा गोवर व रुबेला के प्रतिबंधात्मक टीकाकरण को गतिमान किया गया है. साथ ही अभिभावकों से भी अपने बच्चों के स्वास्थ्य की ओर विशेष ध्यान दिये जाने का आह्वान किया गया है.

अब तक 256 संदेहित
जिले में अब तक गोवर व रुबेला की बीमारी के 256 संदेहित मरीज पाये जा चुके हैं, जिनके सैम्पल जांच हेतु पुणे की प्रयोगशाला में भिजवाये गए. इसमें से 9 मरीज गोवर पॉजिटीव व 5 मरीज रुबेला पॉजिटीव पाये गए है. इनमें अचलपुर के 2, मोर्शी के 2 तथा अमरावती के 1 मरीज का समावेश है.

जिले में विगत डेढ माह के दौरान कुल 256 संदेहित मरीजों के सैम्पल जांच हेतु भिजवाये गए. जिसमें से गोवर के 9 व रुबेला के 5 मरीज निकले है. सभी मरीजों का आवश्यक इलाज चल रहा है. साथ ही बीमारी के संक्रमण को रोकने हेतु प्रतिबंधात्मक टीकाकरण अभियान को तेज कर दिया गया है.
– डॉ. सुभाष ढोले, एडीएचओ

Related Articles

Back to top button