अमरावती

बिजली बिल नगद भरने के नियम बदले

1 अगस्त से नगद रकम पर लगी ‘लिमिट’

* महावितरण का ऑनलाइन पर विशेष जोर
अमरावती/दि.8 – विद्युत नियामक आयोग के आदेशानुसार 1 अगस्त 2023 से महावितरण का विद्युत बिल नगद अदा करने को लेकर नियम बदल दिए गए है. जिसके तहत भुगतान की अधिकतम राशि की मर्यादा तय कर दी गई है. जिसके चलते अब महावितरण द्बारा सुरक्षित व सुविधाजनक ऑनलाइन पद्धति से विद्युत बिल अदा करने का आवाहन किया जा रहा है.
नये नियम के मुताबिक लघुदाब कृषि वर्गवारी में ग्राहकों को विद्युत बिल नगद जमा करने हेतु अधिकतम 10 हजार रुपए की मर्यादा तय की गई है. महावितरण के संकेतस्थल पर अथवा महावितरण के मोबाइल एप के जरिए कभी भी ऑनलाइन पद्धति से बिना मर्यादा विद्युत बिल अदा किया जा सकता है. इस प्रणाली की कार्यपद्धति भी महावितरण की वेबसाइट पर उपलब्ध है.

* 5 हजार रुपए तक नगद बिल भर सकते है
महावितरण के लघुदाब कृषि वर्गवारी को छोडकर शेष सभी ग्राहक प्रतिमाह अधिकतम केवल 5 हजार रुपए के विद्युत बिल का नगद भुगतान कर सकेंगे.

* अधिक बिल के लिए ऑनलाइन पर्याय
5 हजार रुपए व उससे अधिक का विद्युत बिल रहने पर ग्राहक द्बारा महावितरण के वेबसाइट अथवा मोबाइल एप के जरिए कभी भी कहीं से भी विद्युत बिल का देयक अदा किया जा सकता है.

* ऑनलाइन पेमेंट के लिए सहुलियत
– के्रडिट कार्ड को छोडकर अन्य किसी भी पद्धति से विद्युत बिल अदा करना पूरी तरह से नि:शुल्क है.
– ऑनलाइन तरीके से विद्युत बिल अदा करने पर बिल की कुल रकम में से 0.25 फीसद अथवा अधिक से अधिक 500 रुपए की छूट भी दी जाती है.
– ऑनलाइन पद्धति से बिल अदा करना पूरी तरह सुरक्षित है. इसके लिए रिजर्व बैंक के पेमेंट व सेटलमेंट अधिनियम 2007 के प्रावधान भी लागू है.

* 40 फीसद ग्राहक भरते है ऑनलाइन विद्युत बिल
जिले में 40 फीसद ग्राहक नियमित तौर पर विद्युत बिलों का भुगतान ऑनलाइन पद्धति से किया जाता है. जुलाई माह के दौरान 3 लाख 30 हजार 583 ग्राहकों ने विद्युत बिल ऑनलाइन जमा कराया है.
– वहीं 4 लाख 33 हजार 270 ग्राहकों ने अपने विद्युत बिलों का भुगतान ऑफलाइन तरीके से किया है, ऐसी जानकारी महावितरण द्बारा दी गई.

* 1 अगस्त 2023 से महावितरण के विद्युत बिलों का नगद भुगतान करने के लिए अधिकतम राशि की मर्यादा तय कर दी गई है. वहीं ऑनलाइन पद्धति से विद्युत बिलों का भुगतान करना काफी सुरक्षित है. ऐसे मेें विद्युत उपभोक्ताओं ने अपने विद्युत बिलों का भुगतान ऑनलाइन तरीके से करना चाहिए. जिसमें उन्हें महावितरण की ओर से कुछ सहुलियत भी मिलती है.
– आनंद काटकर,
कार्यकारी अभियंता, महावितरण.

 

Related Articles

Back to top button