अमरावती

दुपहिया के लिए नियम, कार के लिए कोई कानून नहीं

महापालिका का उदासिन रैवया

  • पुलिस के निशाने पर केवल मोटरसाइकिल

अमरावती/दि.12 – शहर के रास्ते सिकुडते जा रहे है. पार्किंग की समस्या हल नहीं हुई. रास्ते के किनारे, दुकान के पास व उडानपुल के नीचे पार्किंग की गई मोटरसाइकिल नो पार्किंग में होने के कारण जुर्माना ठोका जाता है. परंतु चार पहिया वाहनों के गैर कानूनी पार्किंग की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है. हम ही जुर्माना भरें क्या, ऐसा सवाल मोटरसाइकिल धारकों व्दारा उठाया जा रहा है.
जिलाधिकारी कार्यालय, पुलिस पेट्रोल पंप से आगे गर्ल्स हाईस्कूल की ओर जाने वाला रास्ता, राजकमल चौक, जयस्तंभ, अंबादेवी मार्ग, अंबागेट, श्याम चौक से आगे राजापेठ तक यातायात में बाधा निर्माण करने वाले इस गैर पार्किंग की ओर पुलिस व्दारा ध्यान देना जरुरी है. नेहरु मैदान में चारपहिया पार्किंग पर मनपा ध्यान नहीं दे रही. इस बीच यातायात पुलिस ने पिछले वर्ष करीब 1 करोड 44 लाख 16 हजार 100 रुपए का जुर्माना वसूल किया हैं. जिसमें नो पार्किंग की 13407 वाहन धारकों पर कार्रवाई की गई है. जिसमें चारपहिया वाहनों पर कार्रवाई का आंकडा शुन्य है. नो पार्किंग क्षेत्र में चारपहिया वाहनों को जामत लगाया जाता है. जिसके कारण यह कार्रवाई मर्यादीत है.

मनपा का उदासिन रवैया

महापालिका ने शहर के कई क्षेत्रों में रास्ते की पुनर्रचना का काम शुरु किया था. इस काम में पैदल चलने वाले व्यक्तियों के लिए बहुत छोटी जगह उपलब्ध कराने पर जोर दिया गया है. कई जगह पहले से अधिक उत्पाद का आकार बढ गया है. इसके कारण मोटरसाइकिल पार्किंग के लिए उपयोग की जाने वाली जगह चारपहिया वाहनों ने कब्जे में ले ली है. पैदल चलने वालों को देखते हुए शहर के यातायात को सहज बनाने के लिए महापालिका का नियोजन बहुत जरुरी है. फिर भी इस ओर ध्यान नहीं दिया जाता.

नेहरु मैदान में पार्किंग अनाधिकृत

नेहरु मैदान की पूरी जगह महापालिका की है. वहां महापालिका की ओर से पे एन्ड पार्क ऐसी कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं की गई है. वहां होने वाली चारपहिया वाहनों की पार्किंग अनाधिकृत है. जनता नेहरु मैदान में अपने वाहन न खडे करें.
– रविंद्र पवार, शहर अभियंता, महापालिका

दो क्रेन का प्रस्ताव प्रलंबित

नो पार्किंग में खडे चारपहिया वाहनों को जामत लगाया जाता है. वाहन चालक आने के बाद तत्काल ई-चालान का जुर्माना भरते है. दो क्रेन का प्रस्ताव शासन स्तर पर प्रलंबित है. चारपहिया वाहनों पर कार्रवाई की जा रही है.
– अनिल कुरलकर, पुलिस निरीक्षक, यातायात विभाग

Related Articles

Back to top button