अमरावती

कोरोना टीकाकरण केंद्र पर उड रही नियमों की धज्जियां

जनजागृती के अभाव में बढ रही लाभार्थियों की भीड

  • टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य यंत्रणा पर अतिरिक्त भार

धामणगांव रेल्वे/प्रतिनिधि दि.१२कोरोना टीकाकरण के लिए तहसील के ग्रामीण अस्पताल व चार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण केंद्र शुरु है. किंतु जनजागृति के अभाव में पंजीयन के लिए लाभार्थियों की भीड केंद्रों पर भीड बढ रही है और यहां सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की धज्जियां उडती दिखाई दे रही है. मंगलवार को स्थानीय ग्रामीण अस्पताल में यह दृश्य देखने को मिला. यहां बढती हुई भीड की वजह से कोरोना संक्रमण की संभावनाओं से इन्कार नहीं किया जा सकता और यह केंद्र हॉटस्पॉट भी बन सकता है जिसमें सावधानी बरतने की आवश्यकता है.
टीकाकरण के संदर्भ में प्रशासन का नियोजन यहां पर कम दिखाई दे रहा है. लोगों में टीकाकरण को लेकर संभ्रम की अवस्था निर्माण हुई है. जिसकी वजह से टीकाकरण केंद्र पर भीड दिखाई दे रही है. प्रशासन द्बारा टीकाकरण की पर्याप्त व्यवस्था की गई तो भीड कम होगी और हंगामा भी नहीं होगा. किंतु ऐसा किसी भी प्रकार का नियोजन यहां दिखाई नहीं दे रहा है. तहसील के ग्रामीण क्षेत्रों में फिलहाल कोरोना संक्रमण का प्रमाण तेजी से बढ रहा है.
कोरोना महामारी के चलते अब तक 50 लोगों ने अपने प्राण गंवाए है. शुरुआत में कुछ गांवों में ही कोरोना टीकाकरण अभियान चलाया गया था. ग्रामीण क्षेत्रों में गांव में ही टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए थे. किंतु वैक्सीन की किल्लत होने से टीकाकरण अभियान बंद कर दिया गया है. जिससे हर गांव में गंभीर परिस्थिती निर्माण हुई है. स्वास्थ्य विभाग दखल लेकर सुचारु उपाय योजना करे ऐसी मांग नागरिकों द्बारा की जा रही है.

  • स्वास्थ्य यंत्रणा पर अतिरिक्त भार

धामणगांव रेल्वे तहसील में कोविड टीकाकरण अभियान शुरु है. वैक्सीन की आपूर्ति चरणबद्ध तरीके से की जा रही है. किंतु तत्काल वैक्सीनेशन किया जाए इस प्रयास में लाभार्थी लगे रहते है जिसकी वजह से गलतफहमी निर्माण होती है और उसका रुपांतरण वाद विवाद में बदल जाता है. टीकाकरण केंद्रों पर स्वास्थ्य यंत्रणाओं पर अतिरिक्त भार होने की वजह से भी भीड बढ रही है.

Related Articles

Back to top button