अमरावती

आंगणवाडी दुरूस्ती हेतु विविध उपक्रम चलाए

पालकमंत्री Yashomati Thakur ने जारी किए निर्देश

  • जिला नियोजन निधि से महिला व बालविकास योजना हेतु निधि देने पर की चर्चा

अमरावती/दि.8 – जिला नियोजन निधि से अब महिला व बालविकास योजना के लिए 3 प्रतिशत निधि आरक्षित रखा जायेगा. इस निधि के जरिए आंगणवाडियों की दुरूस्ती का काम करने के साथ ही वहां पर विविध सरकारी उपक्रम चलाए जाए. इस आशय के निर्देश राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा जिला पालकमंत्री यशोमती ठाकुर द्वारा दिए गये.
गत रोज जिलाधीश कार्यालय में जिला नियोजन निधि आरक्षण हेतु आयोजित बैठक में उन्होंने उक्त निर्देश जारी किए. इस बैठक में जिलाधीश शैलेश नवाल, जिप सीईओ अविशांत पांडा, जिला नियोजन अधिकारी वर्षा भाकरे, जिला महिला व बालविकास अधिकारी अतुल भडांगे व राजश्री पोलखडे आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे. इस बैठक में पालकमंत्री यशोमती ठाकुर ने कहा कि, महिला व बालविकास विभाग के विविध उपक्रमों को बढावा देने हेतु जिला नियोजन निधि को 3 प्रतिशत निधि देना प्रस्तावित किया गया है. इस वर्ष जिला प्रशासन ने 300 करोड रूपयों का बजट तैयार किया है. जिसमें से करीब 9 करोड रूपये की निधि महिला व बाल विकास विभाग के लिए आरक्षित रहेगी. इस निधि से आंगणवाडी इमारत की दुरूस्ती सौंदर्यीकरण व वाल कंपाउंड जैसे काम पूर्ण करने के साथ ही आंगणवाडियो में पेयजल सेवा, शौचालय अन्य आवश्यक संसाधन तथा ई लर्निंग की सुविधा भी मुहैया कराई जायेगी. इस जानकारी के साथ ही जिला पालकमंत्री यशोमती ठाकुर ने प्रशासन को नियोजनबध्द ढंग से इन कामों को पूर्ण करने का निर्देश दिया. साथ ही जिले में महिला व बाल विकास भवन के प्रस्तावित निर्माण हेतु तत्काल ही निविदा प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश भी पालकमंत्री यशोमती ठाकुर द्वारा दिया गया.

सौर ऊर्जा से जगमगायेगी आंगणवाडियां

उल्लेखनीय है कि जिले में कुल 595 आंगणवाडियां है. इनमें से अधिकांश ग्रामीण क्षेत्र में स्थित है. जहां पर हमेशा ही लोड शेडिंग की समस्या रहती है. इस समस्या का समाधान करने हेतु सभी आंगणवाडियो को सौर ऊर्जा से लेस किया जायेगा. ताकि वहां पर 24 घंटे बिजली की सुविधा हो. पालकमंत्री यशोमती ठाकुर ने जिले में वर्किंग वुमेन होस्टल तथा अन्य सुविधाओं के लिए भी जल्द ही महिला व बालविकास विभाग को निधि उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया.

Related Articles

Back to top button