अमरावती

ऑनलाइन धोखाधडी के 1.95 लाख की रुपए वापस दिये

सायबर सेल पुलिस ने तकनीकी ज्ञान की सहायता से लौटाई रकम

अमरावती/ दि.14– सिलांगण रोड प्रभात कॉलोनी निवासी ऋषिकेश गुल्हाने को अज्ञात मोबाइल धारक ने अंबुजा सिमेंट कंपनी से होने की बात कहकर सीमेंट के व्यापार के नाम पर ऑनलाइन 2 लाख रुपए का चुना लगाया. इस शिकायत के बाद सायबर पुलिस की टीम ने तकनीकी ज्ञान के सहारे कडी मशक्कत कर आखिर ऋषिकेश को गई रकम वापस दिलाई. पुलिस के उल्लेखनीय कार्य पर ऋषिकेश ने पुलिस की टीम को पुष्पगुच्छ सौंपते हुए उनका आभार माना.
जानकारी के अनुसार ऋषिकेश गुल्हाने ने सीमेंट खरीदी के लिए गुगल पर अंबुजा सीमेंट विके्रेता का नंबर प्राप्त कर उसे फोन किया. तब आरोपी ने अंबुजा कंपनी से बोलने का बहाना बनाकर सीमेंट आपूर्ति कर ने की बात कही. ऋषिकेश को उनके पिता के बैंक खाते से रकम ट्रान्सपोर्ट करने लगाकर धोखाधडी की. इस शिकायत के बाद पुलिस ने गहन तहकीकात करते हुए उन्हें 1 लाख 75 हजार रुपए वापस लियाए.
इसी तरह शिकायतकर्ता चंद्रशेखर देशमुख ने एबीआई योनो एप काम न करने के कारण गुगल पर कस्टमर केअर का नंबर सर्च किया. वहां फोन करने पर सामने वाले ने कस्टमर केअर बोलने का बहाना बनाया. चंद्रशेखर को लिंक भेजकर फार्म भरने लगाया और उनके साथ भी ऑनलाइन धोखाधडी की. सायबर सेल ने इस बारे में चंद्रशेखर को 20 हजार रुपए वापस दिलाये. इस तरह दोनों मामले में 1 लाख 95 हजार रुपए की रकम शिकायतकर्ताओं को वापस दिलाई. इसपर शिकायतकर्ताओं ने पुलिस आयुक्त डॉ.आरती सिंह, प्रभारी पुलिस उपायुक्त विक्रम साली के मार्गदर्शन में सायबर पुलिस थाने की निरीक्षक सीमा दाताल, सहायक पुलिस निरीक्षक रविंद्र सहारे, शैलेंद्र अर्डक, ताहेर अली, चैतन्य रोकडे, प्रशांत मोहोड आदि को पुष्पगुच्छ देकर आभार माना.

Related Articles

Back to top button