अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अंजनगांव में रुपलाल महाराज का स्मारक

बजट में अमरावती के लिए क्या?

* वित्त मंत्री ने किया फंड का प्रावधान
* वैनगंगा, नलगंगा योजना से बढेगी सिंचित खेती
अमरावती/दि.29 – महायुति सरकार के शुक्रवार को विधान मंडल में प्रस्तुत अर्थसंकल्प में अमरावती और विदर्भ के लिए कुछ महत्वपूर्ण एवं उपयोगी घोषणाएं हुई है. उसमें अमरावती जिले के अंजनगांव सुर्जी में रुपलाल महाराज के समाधि स्थल को स्मारक के रुप में विकसित किया जाएगा. क्षेत्र में अनुयायियों के लिए सेवा सुविधा की जाएगी. तद हेतु करोडों का फंड आवंटन अजीतदादा पवार ने किया है. इससे धार्मिक पर्यटन बढने की पूरी संभावना है. जिले के रिद्धपुर में पहले ही मराठी विश्वविद्यालय की स्थापना के साथ समूचे क्षेत्र के विकास की योजना कार्यान्वित है. स्पष्ट है कि, अमरावती में युति सरकार धार्मिक पर्यटन को प्रोत्साहन दे रही है. इससे पहले कौंडण्यपुर क्षेत्र के विकास के लिए 300 करोड रुपए का प्रावधान किया गया था. वहां विकास कार्य साकार हो रहे है. आने वाले दर्शनार्थियों के लिए सुख-सुविधाएं बढाई जा रही है. कौंडण्यपुर को माता रुख्मिणी का मायका (पीहर) माना जाता है. वहां के विकास के लिए विधायक यशोमति ठाकुर ने प्रयत्न किये थे.
* 4 जिलों को बडे प्रोजेक्ट का लाभ
बजट में वैनगंगा-नलगंगा सिंचाई परियोजना की घोषणा करते हुए इसके लिए प्रारंभिक फंड का आवंटन हो गया है. यह योजना साकार होने से अमरावती संभाग के 4 जिलों अमरावती, अकोला, यवतमाल, बुलढाणा के 3.73 लाख हेक्टेअर क्षेत्र में सिंचाई हेतु भरपूर पानी उपलब्ध होगा. यह परियोजना साकार होने से क्षेत्र की कायापलट हो जाने का दावा युति सरकार के नेता कर रहे हैं. कुल योजना 88 हजार करोड की है. जिसका प्रारंभिक प्रावधान हुआ है. आने वाले समय में बजट का बडा हिस्सा प्राप्त होगा. जिससे योजना तेजी से साकार होगी.
* रामटेक का विकास
रामेटेक विकास प्रारुप के पहले चरण में 150 करोड के कामों को मान्यता दी गई है. दूसरे चरण में 211 करोड के काम शुरु किये जाएंगे. जिला नियोजन का बजट भी बढाया गया है.

Related Articles

Back to top button