अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

सचिन कलंत्रे मनपा के नये आयुक्त

नवीन सोना के बाद पहले आईएएस अधिकारी की नियुक्ति

* अदालती फैसले के चलते लिया गया निर्णय
अमरावती/दि.2– अब तक अकोला स्थित महाराष्ट्र राज्य बीज महामंडल यानि महाबीज के व्यवस्थापकीय संचालक के तौर पर कार्यरत आईएएस अधिकारी सचिन कलंत्रे को अमरावती महानगरपालिका का नया आयुक्त नियुक्त किया गया है. राज्य के सामान्य प्रशासन विभाग ने 30 जून को कलंत्रे की नियुक्ति का आदेश जारी किया है, जो निवर्तमान मनपा आयुक्त देवीदास पवार के स्थान पर अब मनपा आयुक्त के रुप में कार्य करेंगे. विशेष उल्लेखनीय है कि, एन. नवीन सोना के उपरान्त कई वर्ष पश्चात अमरावती महानगरपालिका में मनपा आयुक्त के तौर पर किसी आईएएस अधिकारी की नियुक्ति हुई है. उल्लेखनीय यह भी है कि, करीब 10 वर्ष पहले आईएएस अधिकारी सचिन कलंत्रे अमरावती जिलाधीश कार्यालय में निवासी उपजिलाधीश के तौर पर कार्य कर चुके है.

बता दें कि, मनपा आयुक्त देवीदास पवार की अमरावती विभागीय आयुक्तालय में सहआयुक्त के रुप में प्रमोशन के साथ ट्रान्सफर कर दिया गया था. इसे लेकर विगत 28 जून को जारी आदेश में नगरविकास विभाग ने महाराष्ट्र शहरी प्रशासकीय सेवा के 19 अधिकारियों का प्रमोशन के साथ ट्रान्सफर किया था और केवल मालेगांव, परभणी, जालना व लातूर के विद्यमान आयुक्तों को ही कार्यरत पद पर पदोन्नति के साथ साथ पदस्थापना दी थी. वहीं अमरावती मनपा आयुक्त देवीदास पवार का अन्यत्र तबादला किया गया था. लेकिन उनके स्थान पर नये आयुक्त के संदर्भ में कोई आदेश जारी नहीं होने के चलते नई नियुक्ति व पदभार को लेकर कई संभावनाएं जतायी जा रही थी. जिसके उपरान्त राज्य सरकार ने रविवार की शाम आईएएस अधिकारी कलंत्रे की नियुक्ति का आदेश जारी करते हुए इस सस्पेन्स को खत्म किया.

विशेष उल्लेखनीय है कि, अमरावती मनपा आयुक्त के पद पर किसी आईएएस अधिकारी की नियुक्ति हेतु शिवसेना उबाठा गुट के जिला प्रमुख सुनील खराटे ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी और इस याचिका पर सुनवाई पश्चात अदालत द्वारा जारी निर्देशों को ध्यान में रखते हुए जीएडी ने अमरावती मनपा आयुक्त के तौर पर आईएएस अधिकारी की नियुक्ति का आदेश जारी किया.

* कलंत्रे का नाम चल रहा था आगे
अमरावती मनपा आयुक्त के तौर पर नियुक्ति को लेकर अकोला स्थित महाबीज के व्यवस्थापकीय संचालक रहने वाले सचिन कलंत्रे का नाम शनिवार से ही काफी आगे चल रहा था. जिन्हें 28 जून 2023 को जारी नोटीफिकेशन के अनुसार राज्य सेवा से प्रमोशन पर आईएएस संवर्ग मिला है. सचिन कलंत्रे इससे पहले अमरावती के निवासी उपजिलाधीश भी रह चुके है. जिसके चलते वे अमरावती जिले से परिचित भी है.

Related Articles

Back to top button