अमरावती

दालों सहित साग-सब्जी की कीमतें बढ़ी

गृहिणियों का बजट गड़बड़ाया

अमरावती/दि.20– गत वर्ष की तुलना में इस बार अप्रैल महीने में साग सब्जी काफी महंगी है. कुमड़ा, लौकी, पत्ता गोभी, बैंगन के अलावा सभी भाजियों की कीमत 50 से 70 रुपए किलो अनुसार है. इस पर नींबू भी काफी महंगा है. सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि चिल्लर बाजार में नींबू 5 से 10 रुपए में एक मिल रहा है. दरवृद्धि के कारण कुछ दिन प्याज- आलू पर ही निभाना होगा, ऐसी स्थिति है.
मार्च महीने में चिल्लर में 20 रुपए किलो मिलने वाली पालक अब 40 रुपए पर पहुंची है. बावजूद इसके मेथी, कुल्फा (घोल) भाजी के दाम 50 से 60 रुपए है. जिसके चलते इस बार साग सब्जी से गृहिणियों का बजट गड़बड़ाया है. अप्रैल महीने में बढ़े हुए सभी साग सब्जियों की कीमतें मई के आखिर तक स्थिर होने की संभावना है. आगामी महीने में अन्य राज्यों से आवक बढ़ने के बाद दरवृद्धि स्थिर रहेगी. अप्रैल महीने में नींबू के दाम में बढ़ने की शुरुआत हुई थी. गर्मी के दिनों में मांग बढ़ती है. जिले में नींबू का उत्पादन कम है व मांग अधिक है. मई महीने में भी नींबू की कीमत यहीं रहने की संभावना व्यक्त की जा रही है.
बाजार समिति-इतवारा के दाम में फर्क
बाजार समिति एवं इतवारा बाजार में सभी साग सब्जी की दर में डेढ़ गुना फर्क दिखाई देता है. इसके लिए थोक व चिल्लर का फर्क बताया जाता है. चिल्लर साग सब्जी बाजार समिति में नहीं मिलती.

सागसब्जी         मुख्य बाजार की दर      घर के सामने की दर
(प्रति किलो)                  (प्रति किलो)
करेला                   40                               50
मूंगना                  40                               60
आलू                    18                               30
बैगन                   20                               40
प्याज                   10                              20
चौलाई                  30                              50

Related Articles

Back to top button