अमरावती

संक्रांत पर पैराशूट के कपडे से निर्मित पतंगों की जमकर बिक्री

चार दिन में ही पतंगों का स्टॉक हुआ खत्म

* 250 से 500 रुपए के दाम पर बिकी पतंगें
अमरावती/ दि.12 – प्रति वर्ष मकर संक्रांती के पर्व पर अमरावती शहर में पतंगोंत्सव बडी धूमधाम से मनाया जाता है. जिसके तहत सभी आयुवर्ग के लोगों व्दारा कागज से बनी रंगबिरंगी पतंगें सूती डोर व मांजे की सहायता से उडाई जाती है. परंतु इस वर्ष गुजरात के अहमदाबाद में जाकर अमरावती के एक पतंग विक्रेमा ने पैराशूट के कपडे से बनी हल्की व मजबूत पतंगें विक्री हेतु खरीदकर लायी और इन पतंगों की 250 से 500 प्रति नग के हिसाब से बिक्री हुई. शहर में पहली बार उपलब्ध हुई इन पतंगों को पतंगबाजी के शौकीन लोगों ने अच्छा-खासा पसंद किया और इन पसंदों का स्टॉक महज 4-5 दिन के भीतर देखते ही देखते खत्म भी हो गया.
उल्लेखनीय है कि, गुजरात राज्य में संक्रांत पर्व पर पतंगबाजी का काफी अधिक चलन है और वहां पर विविध आकार-प्रकार वाली पतंगें बिक्री हेतु उपलब्ध होती है. जिनमें पैराशूट के कपडे से निर्मित पतंगों का भी समावेश होता है. यह पतंगें हवा में उडने के लिए पूरी तरह से तैयार रहती है और इन्हें सुत्तल भी नहीं बांधना पडता, बल्कि इन पतंगों को केवल डोर बांधकर उडाया जा सकता है. वहीं यदि इन पतंगों में सुत्तल बांधने का प्रयास होता है, तो पैराशूट का कपडा खराब होने की संभावना रहती है. पवन थेटे नामक स्थानीय पतंग विक्रेता ने गरुड पक्षी व विमान जैसे आकारों की पतंगों के साथ ही लंबी पूंछ रहने वाली अलग-अलग आकार-प्रकार वाली पतंगें विक्री हेतु उपलब्ध कराई थी और महज 4 दिन के भीतर यह सभी पतंगेें बिक भी गई.
विशेष उल्लेखनीय है कि, यह पतंगे काफी मजबूत व टीकाउ होती है और इन्हें केवल एक व्यक्ति बडी आसानी से आसमान में उडा सकता है. वजन में कागज निर्मित पतंगों से भी हल्की रहने वाली यह पतंगे सूती डोर के जरिये उड सकती है. जिसकी वजह से पतंग उडाने वाले व्यक्ति के हाथ पर कोई खास तनाव भी नहीं आता. सबसे खास बात यही रही कि, आकर्षक रंग व डिजाइन वाली इन पतंगों को कुछ लोगों ने अपने घर की साज-सजावट के लिए भी खरीदा है.

अहमदाबाद से लाई गई चुनिंदा पतंगें
स्थानीय भुतेश्वर चौक में पतंग बिक्री का व्यवसाय करने वाले पवन थेटे ने बताया कि, अमरावती में कागज निर्मित पतंगें तो बडे पैमाने पर विक्री हेतु उपलब्ध होती है. लेकिन जब उन्हें अहमदाबाद में पैराशूट के कपडे से बनने वाली आकर्षक पतंगों के बारे में जानकारी मिली, तो वे खुद अहमदाबाद गए और उन्होंने वहां से चुनिंदा आकार-प्रकार व डिजाइन वाली पतंगें विक्री हेतु खरीदकर लायी. इन पतंगों को पतंगबाजी के शौकीन लोगों व्दारा शानदार प्रतिसाद मिला और देखते ही देखते सारी पतंगें बिक गई.

Related Articles

Back to top button