अमरावती

एक ही बीज की कम-ज्यादा कीमत में बिक्री

किसान ने किया थाने में अपराध दर्ज

अमरावती/दि.26 – सोयाबीन के बीज खरीदने के लिये आये दो किसानों को एक ही कंपनी का एक बीज कम-अधिक कीमत में बिक्री किया गया. वहं दूकान के व्यक्ति ने गाली गलौच कर दूकान से भगा दिये जाने का आरोप किसान व्दारा लगाया गया है. इस मामले में किसान व्दारा कोतवाली पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराने के साथ ही पुलिस ने दूकान के एक कामगार के खिलाफ अदखलपात्र अपराध दर्ज किया है.
अमोल अरुणराव तायडे (33, रोहणखेडा) यह किसान शुक्रवार की दोपहर सोयाबीन के बीज खरीदने के लिये शहर के किसान एग्रो एजंसी नामक दूकान में गये थे. उस समय उनके व्दारा सोयाबीन बीज की बैग की कीमत पूछे जाने पर दूकान में उपस्थित व्यक्ति ने उन्हें 3600 रुपए प्रतिबैग कीमत बतायी. तायडे ने इस दर बाबत भाव किया, लेकिन इस पर से दूकान के कामगार ने गालीगलौच कर दूकान से हकाल दिया, ऐसा आरोप तायडे ने किया है. इस मामले में उन्होंने सिटी कोतवाली पुलिस थाने में शिकायत भी दर्ज करायी है. इस घटना के दरमियान तायडे को सोयाबीन की बैग 3500 रुपए कीमत से दी गई. इसी समय एक अन्य किसान को यही बैग उतने ही वजन की, उसी कंपनी की, एक ही लॉट क्रमांक की 3600 रुपए में दी गई. इस कारण एक ही दूकान से एक ही प्रकार के बीज अलग-अलग कीमत में देने के कारण तायडे ने कोतवाली पुलिस थाने में दौड़ लगाई. इस मामले में तायडे की शिकायत पर पुलिस ने दूकान के कामगार के खिलाफ अदखलपात्र अपराध दर्ज किया है.

परिचित किसानों के लिये कम करनी पड़ती है कीमत

नियमानुसार हम एमआरपी से अधिक कीमत में बीजों की बिक्री नहीं कर सकते, कई बार परिचित किसान आते हैं तो उन्हें 100-200 रुपए कीमत कम करनी पड़ती है. इस किसान ने दूकान में आने के बाद उचित बर्ताव नहीं किया. उन्होंने बिल बनाने के बाद 3600 रुपए की बैग 3500 रुपए में मांगी फिर भी हमने उन्हें दे दी. इसके बाद भी वे जबर्दस्ती से पुलिस थाने गये व शिकायत की.
– संजय लढ्ढा, संचालक किसान एग्रो एजंसी

Related Articles

Back to top button