अमरावतीमहाराष्ट्र

महंगी कारों की विक्री बढी, हाईस्पीड बाइक का क्रेझ भी बढा

अमरावती/दि.2– जहां एक ओर लगातार बढती महंगाई के चलते गरीबों एवं सर्वसामान्य लोगों के लिए जीवन यापन करना मुश्किल हो चला है. वहीं दूसरी ओर 20 लाख रुपए से अधिक मूल्य वाली कारों के साथ ही अच्छे खासे दाम रहने वाले हाईस्पीड बाइक खरीदने वालों की संख्या भी बढ गई है. इसके साथ ही व्यायासिक वाहन खरीदने वालों का प्रमाण भी बढा है. जिसके चलते ऑटो मोबाइल बाजार में इस समय अच्छी खासी तेजी दिखाई दे रही है. जिसमें इलेक्ट्रॉनिक वाहनों ने भी सोने पर सुहागा वाला काम किया है.
बता दें कि, अमरावती जिले में विगत जून माह के दौरान कई लोगों ने वाहनों की खरीददारी की, जो गत वर्ष की तुलना में 26 फीसद से अधिक रही. इसमें भी विशेष उल्लेखनीय बात यह रही कि, लगभग सभी श्रेणी में वाहनों की विक्री में वृद्धि हुई है. विशेष तौर पर प्रवासी वाहनों की संख्या भी बढी है. जबकि पिछले वर्ष जून माह के दौरान यात्री वाहनों की विक्री कुछ हद तक कम थी. जिसमें इस बार अच्छा खासा इजाफा हुआ है. इसके अलावा दुपहिया वाहनों की विक्री भी 25 फीसद से बढी है और अमरावती जिले में 20 लाख रुपए से अधिक मूल्य वाली कार खरीदने वाले लोगों की संख्या भी बढ गई है. ऐसी जानकारी जिले के ऑटो मोबाइल व्यवसायियों द्वारा दी गई है. वहीं बजट के बाद किस प्रकार के वाहनों की कीमतें बढती है. इसकी ओर भी ग्राहकों का ध्यान लगा हुआ है और इसके बाद ही वाहनों की खरीदी-विक्री पर इसका असर दिखाई देगी.

* लक्झरी कार सेग्मेंट में तेजी
विविध कार कंपनियों के शोरुम से महंगी कारों की रोजाना ही बुकिंग की विक्री हो रही है. कार के ग्राहकों में मध्यम वर्गीय, नौकरीपेशा व व्यवसायियों का समावेश है. विशेष तौर पर मध्यमवर्गीयों द्वार महंगी कार खरीदने हेतु कर्ज का भी सहारा लिया जाता है.

* दुपहिया वाहनों की विक्री में 25 फीसद वृद्धि
दुपहिया वाहनों की विक्री में 25 फीसद वृद्धि हुई है. गत वर्ष की तुलना में यह वृद्धि पांच गुना अधिक रही. उल्लेखनीय है कि, दुपहिया वाहन अब मौजूदा दौर में प्रत्येक व्यक्ति की जरुरत बन गये है तथा स्कूल व कॉलेज में पढने वाले किशोरवयीन व युवा भी अपने अभिभावकों के जरिए दुपहिया वाहन खरीद रहे है. जिसकी वजह से दुपहिया वाहनों की विक्री व मांग में इजाफा हुआ है.

* दुपहिया वाहनों की विक्री में 20 फीसद वृद्धि
सरकार ने दुपहिया वाहनों के लिए नये नियम लागू किये है और शुल्क में भी वृद्धि की है. इन दिनों कार व दुपहिया वाहन सहित व्यवसायिक वाहनों की मांग बढ जाने के चलते तीपहिया वाहनों की विक्री में केवल 20 फीसद की वृद्धि हुई है.

* व्यवसायिक वाहनों की विक्री भी बढी
पिछले तीन वर्षों के दौरान व्यवसायिक वाहनों की मांग अच्छी खासी बढ गई है. इन वाहनों को खरीदने वालों में सुशिक्षित बेरोजगारों की संख्या अधिक है. पढाई-लिखाई के बाद कोई नौकरी नहीं मिलने के बाद कई युवा स्वयं रोजगार करने हेतु व्यवसायिक वाहन खरीदने पर जोर देते है.

* इस समय पूरे जिलेभर में वाहनों के पंजीयन में अच्छी खासी वृद्धि देखी जा रही है. इसमें सर्वाधिक विक्री व्यवसायिक वाहनों की हो रही है. वहीं दूसरे स्थान पर दुपहिया व तीसरे स्थान पर चारपहिया वाहनों की विक्री हो रही है.
– सिद्धार्थ ढोके,
सहायक प्रादेशिक परिवहन अधिकारी,
अमरावती.

Related Articles

Back to top button