अमरावती

महंगी कारों की बिक्री बढी, ‘सनरुफ’ की ज्यादा मांग

26 फीसद कारों में सनरुफ, छह माह में 2565 कारों की बिक्री

अमरावती/दि.4– इन दिनों सनरुफ कार की लोकप्रियता बडी तेजी से बढ रही है. वर्ष 2023 में हुई कार बिक्री में 28 फीसद कारें सनरुफ वाली है. देश में सनरुफ का कोई विशेष प्रयोग नहीं रहने के बावजूद भी ऐसी कारों को लोगों व्दारा अच्छाखासा पसंद किया जा रहा है. इस वर्ष जून माह तक देश में बिकनेवाली कुल कारों में से 26 फीसद कारों में सनरुफ दिखाई देगा.
विगत 5 वर्षो के दौरान इस सिग्मेंट में कारों की पांच बार बिक्री हुई. जिसे ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए खुशी की खबर माना जा रहा है. भारतीय मौसम व वातावरण के लिहाज से सनरुफ कार का कोई व्यवहारिक उपयोग नहीं है, लेकिन इसके बावजूद भी लोगबाग सनरुफ को लक्झरी के तौर पर देखते हैं. जबकि ड्राइविंग करते समय सनरुफ को खुला रखना मान्य नहीं है, साथ ही चलती कार में शरीर के किसी भी हिस्सेे को सनरुफ से बाहर निकालने पर पुलिस व्दारा इसे लेकर दंड भी किया जा सकता है. हालांकि कार को किसी स्थान पर खडे रखकर सनरुफ खोलते हुए उसके जरिए बाहर निकलकर प्राकृतिक नजारों का आनंद लिया जा सकता है तथा वाहन के सडक पर चलते समय सनरुफ के जरिए खुले आसमान को भी निहारा जा सकता है.

* छह माह में बिकी 1 हजार से अधिक कारें
सनरुफ कार की बढती मांग को देखते हुए कार निर्माता कंपनी के लिए भी अच्छाखासा बाजार उपलब्ध हो गया है. शहर सहित जिले में प्रतिवर्ष हजारों कारों की बिक्री होती है. वहीं इस वर्ष विगत छह माह के दौरान भी एक हजार सात कारों की बिक्री हुई है. जिनका पंजीयन प्रादेशिक परिवहन अधिकारी कार्यालय में किया गया.

* 5 से 10 लाख मूल्य वाली कारों की बिक्री बढी
इन दिनों सामान्य से सामान्य व्यक्तियों कार खरीदने और कार में घूमने का सपना देखता है तथा कम से कम बजट में मिलने वाली अच्छी से अच्छी कार खरीदने का विचार करता है. जिसके चलते 5 से 10 लाख ुरुपए तक मूल्यवाली कारों की मांग बढ गई है.

* महंगी कारों का भी चलन बढा
इन दिनों हर व्यक्ति अपने घर के सामने फोरव्हीलर खडी देखना चाहता है. ऐसे में सामान्य से सामान्य व्यक्ति भी कार खरीदने के लिए अपनी कमाई का हिस्सा अलग निकालता है. वहीं दूसरी ओर चूंकि हमेशा से ही कार का उपयोग करना आर्थिक संपन्नता की भी निशानी रहा है. ऐसे में आर्थिक रुप से सक्षम व संपन्न लोगों व्दारा महंगी व लक्झरी कारों की मांग की जाती है. जिसके चलते महंगी कारों का भी चलन बढ गया है.

*लक्झरी में सनरुफ का चलन
कार खरीददते समय लोगों को सनरुफ रहनेवाली गाडी पसंद आती है. जिसके चलते देश में सनरुफ वाली कारों की बिक्री बढ गई है. चूंकि अब सभी तरह की लक्झरी कारों में सनरुफ मिलता ही है, जिसके चलते कार खरीदने वालों का रुझान लक्झरी कारों की ओर बढ गया है.

Related Articles

Back to top button