अमरावती

समाजबंधु अपने स्वास्थ्य पर भी दें ध्यान : डॉ. ककरानिया

धामणगांव में धूमधाम से मनाई छत्रपति महाराजा अग्रसेन की जयंती

धामणगांव रेलवे/दि.18- छत्रपति महाराजा श्री अग्रसेन जयंती विगत 4 दिनों तक विभिन्न कार्यक्रमों के साथ बड़े धूमधाम से मनाई गई. गुरुवार 12 अक्टूबर को सर्वप्रथम शहर के बीचोंबीच अग्रसेन चौक में स्थापित अग्रसेन महाराज की आदमकद मूर्ति का पूजन,माल्यार्पण तथा ध्वजारोहण किया गया. जयंती का मुख्य समारोह अग्रवाल पंचायत के अध्यक्ष शरदकुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में ऑर्चीर्ड हॉस्पिटल अमरावती के संचालक डॉ.पवन ककरानीया, तथा प्रख्यात युवा व्यवसायी योग नवलकुमार भूत के प्रमुख आतिथ्य में संपन्न हुआ. कार्यक्रम दौरान डॉ.पवन ककरानिया ने कहा कि, समाजबंधुओं को अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखने की जरूरत है.

जयंती अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम के तहत गिरधारीलाल द्वारकादास पसारी धर्मशाला में वेस्ट मटेरियल मकई के भुट्टे से आयटम बनाना, फुलों से रंगोली बनाना, साड़ी पैटर्न की रंगोली निकालना आदि प्रतियोगिताएं महिलाओं के लिए तथा मिट्टी के दियों की सजावट, फूल-पत्तों से हार बनाना ऐसी विभिन्न प्रतियोगिताएं बच्चों के लिए भी आयोजित की गयी. 13 अक्टूबर को शारदा हेल्थ एन्ड वेलनेस सेंटर हिंगोली की संचालिका सारीका राजेश अग्रवाल के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य जांच शिविर जिसमें फ्री बॉडी चेक अप कर आहार तथा दिनचर्या के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई. इसी तरह शनिवार 14 अक्टूबर को श्री अग्रसेन आनंद मेला आयोजित किया गया, जिसमें स्वादिष्ट व्यंजनों के स्टॉल तथा गेम्स के स्टॉल लगायें गये जिसका समाज के उपस्थितों ने भरपूर आनंद लिया. रविवार 15 अक्टूबर को अग्रसेन जयंती के उपलक्ष्य में सुबह 10 बजे श्रीबालाजी -खाटुश्याम मंदिर से अग्रसेन बाइक रैली निकली जिसमें पुरुषो के साथ ही महिला तथा युवतियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. यह रैली रास्ते में आनेवाले चौक में स्थित महापुरुषों के पुतलों को माल्यार्पण करते हुए पसारी धर्मशाला पहुंची. इसके पश्चात शाम को शोभायात्रा निकाली गई जिसमें बड़ी संख्या में समाजबंधु सम्मिलित हुए. यह शोभायात्रा गांधी चौक, मेन रोड, नुतन चौक, सिनेमा चौक, मालधक्का रोड से मार्गक्रमण करते हुए पसारी धर्मशाला पहुंची. शोभायात्रा के मार्ग में जगह-जगह स्वागत एंव जलपान की व्यवस्था थी.

इस अवसर पर समाज के गुणवत्ता प्राप्त छात्र-छात्राओं का सत्कार, विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता प्राप्त प्रतियोगियों का पुरस्कार देकर सम्मान किया गया. समारोह का मुख्य आकर्षण अग्रवाल महिला मंडल द्वारा राजस्थानी घुमर नृत्य की शानदार प्रस्तुति की गई. प्रमुख अतिथि डॉ. पवन ककरानीया ने समाज को व्यवसाय के साथ सभी क्षेत्र में कार्य करने के साथ ही अपने स्वास्थ्य प्रति जागरूक रहने की अपील की. योग भूत ने अपने विचार व्यक्त करते हुए इस शहर के छोटे से किंतु उत्साह से भरें अग्रवाल समाज के कार्य की विशेष सराहना की. अग्रवाल पंचायत के अध्यक्ष शरदकुमार अग्रवाल ने प्रस्तावना में पंजीकृत सबसे पुरानी इस अग्रवाल पंचायत के संपूर्ण वर्ष में चलनेवाले विभिन्न सामाजिक उपक्रमों का उल्लेख कर भविष्य की रुपरेखा तथा योजनाओं के बारे में जानकारी दी. कार्यक्रम का संचालन अग्रवाल पंचायत के सचिव राजकुमार पसारी तथा सहसचिव दिलीप लष्करी ने किया. आभार उपाध्यक्ष चंद्रशेखर पसारी ने व्यक्त किया. समारोह के सफलतार्थ अग्रवाल समाज के सभी भाई बहनों ने अथक प्रयास किए.

Related Articles

Back to top button