अमरावतीमुख्य समाचार

बडनेरा स्टेशन पर सांबरवड़ी

वन स्टेशन, वन प्रॉडक्ट का क्रियान्वयन

शेगांव में पापड़, नागपुर में बांस के उत्पाद
अमरावती/दि.16- वोकल फॉर लोकल का नारा देकर अनेक देशज उत्पादों की विक्री और मार्केटिंग को रेल्वे के माध्यम से बढ़ावा दिया जाना है. इसी के तहत एक स्टेशन एक उत्पाद की कल्पना क्रियान्वित हो रही है, जिसमें बडनेरा जंक्शन पर सांभरवड़ी को उत्पाद के रुप में प्रचारित किया जाएगा. यहां से गुजरने वाली ट्रेनों में सांभरवड़ी का स्वाद यात्रियों से चखने का अनुरोध होगा. उल्लेखनीय है कि अमरावती में मामाजी और रघुवीर की सांबरवड़ी बड़ी पसंद की जाती है. रोजाना पास पड़ोस के शहरों के साथ देश-विदेश में भी यहां से सांबरवड़ी के पार्सल रवाना होते हैं.
सरकार ने एक स्टेशन एक उत्पाद के तहत महाराष्ट्र के 69 रेल स्थानकों पर 72 उत्पाद आउटलेट खोले हैं. जिसके तहत शेगांव में पापड़ और नागपुर में बांस के उत्पादन खासतौर से स्टेशन पर मिलेंगे. इसके लिए विशेष रुप से तैयार स्टॉल रेल्वे और भारत सरकार उपलब्ध करवा रही है. सोमवार से ही बडनेरा के स्टेशन पर सांबरवड़ी का स्टॉल लग जाने का समाचार है.
बता दें कि यह योजना पिछले वर्ष 15 मार्च से शुरु की गई. महाराष्ट्र में अब ओएसओपी आउटलेट तेजी से शुरु हो रहे हैं. 72 स्टॉल लग जाने की जानकारी देते हुए बताया कि नगर में अचार, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई में चमड़े के उत्पाद, चिंचवड़ में फिनाइल, चर्चगेट में घर-घर में उपयोगी अगरबत्ती, धूप, गोरेगांव में खादी के उत्पाद, इगतपुरी में पपीता, अंगूर, सेब आदि फल और खाद्य पदार्थ, कोल्हापुर में हाथ से बनी कोल्हापुरी चप्पल, कनकवली और कुडाल में लकड़ी के खिलौने, लोणावला में चिक्की, नाशिक रोड में पैठणी साड़ियां, पंढरपुर में विठ्ठल मूर्ति, कुमकुम, अगरबत्ती और अन्य उत्पाद, परल में कपड़ा और हथकरगा उत्पाद, पिंपरी में हाथों से बनाए कागज और कपड़े के पर्स व थैले, शेगांव में पापड़, सातारा में कंदी पेढा, सोलापुर में सोलापुरी बेडशीट, टॉवेल, वाकी और बोरीवली में वारली कला तथा हस्तकला, वसईरोड और नाला सोपारा में सॉफ्ट खिलौने के उत्पाद उपलब्ध है.

Related Articles

Back to top button