अमरावती

अंबानगरी की सांबारवडी ने बनाई अपनी अलग पहचान

स्थानीय और बाहरी यात्रियों की बन रहीं पसंद

* एक स्टेशन एक उत्पादन अंतर्गत बडनेरा रेलवे स्टेशन पर आउटलेट
अमरावती/दि.28– अंबानगरी की सांबारवडी यात्रियों की पसंद बनी है. अमरावती और बडनेरा की सांबारवडी ने अपनी विशेष पहचान बनाई है. शहर की बाहरी लोगों को सांबारवडी का नाम सुनते ही इसे चखने की उत्सुकता लगी रहती है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए खाद्य पदार्थों में प्रसिद्ध रहने वाले सांबारवडी का आउटलेट मध्य रेलवे ने बडनेरा रेल्वे स्टेशन पर शुरु किया है. यहां पर दिन में कम से कम 70 प्लेट सांबारवडी बेची जाती है. दिन ब दिन यात्रियों का प्रतिसाद भी बढ रहा है. मध्य रेलवे ने 79 रेलवे स्टेशनों पर एक स्टेशन एक उत्पादन अंतर्गत आउटलेट्स दिया है. यहां पर स्थानीय स्तर पर लोकप्रिय प्रोडक्ट बेचे जा रहे है. इसमें अमरावती की सांबारवडी का भी समावेश है. वोकल फॉर लोकल विजन को प्रोत्साहन देना और स्थानीय, स्वदेशी उत्पादनों को मार्केट उपलब्ध कराना यह इसका उद्देश्य है.
बडनेरा रेलवे स्टेशन पर दिनभर में 30 रुपए प्लेट दर से कम से कम 70 प्लेट सांबारवडी की बिक्री होती है. इससे दिन में 2100 रुपए मिलते है. इन दिनों स्थानीय यात्रियों के साथ-साथ कुछ बाहरी यात्री भी सांबारवडी का स्वाद चख रहे है. धीरे-धीरे यह सांबारवडी बाहर के यात्रियों की भी पसंद बन रही है. सांबारवडी लंबी और गोल आकार की होकर मैदे से बनाई जाती है. इसके अंदर हरा धनिया, मूंगफल्ली का बुरा, खट्टा-मीठा मसाला यह मिश्रण डाला जाता है. जिससे सांबारवडी का स्वाद अच्छा लगता है. लंबे सफर के लिए निकलते समय यात्री सांबारवडी लेकर जाते है. मुंबई, पुणे, नाशिक, बंगलुरु में भी सांबारवडी को काफी डिमांड है. इन्स्टिटयूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद ने संपूर्ण भारतीय रेलवे में एकरूपता के लिए डिजाइन किया है. पंजीकृत ओएसओपी लाभार्थियों ने अब तक अच्छी आमदनी कमाई है.

आउटलेट्स पर बिक्री शुरु
सांबारवडी की बडनेरा रेल्वे स्टेशन के आउटलेट्स पर बिक्री शुरु हुई है. स्थानीय यात्रियों सहित बाहरी यात्रियों की भी पसंद बनी है. आने वाले कुछ दिनों में नियमित सफर करने वाले यात्री खासतौर पर सांबारवडी की मांग करेंगे, ऐसे अपेक्षा है.
-डी.के.मीना, मुख्य खंड वाणिज्य निरीक्षक,
बडनेरा रेलवेस्टेशन

Related Articles

Back to top button