अमरावती

गोवर के 15 संदिग्ध मरीजों के नमूने एनआईवी के पास भेजे गए

अमरावती, चांदूर रेलवे, भातकुली, अंजनगांव सुर्जी तहसील के मरीजों का समावेश

अमरावती/दि.26– जिले के 15 संदिग्ध गोवर मरीजों के नमूने राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्था (एनआईवी) को भेजे गए हैं. गोवर प्रतिबंध के लिए दूसरे डोज का टीकाकरण तेजी से किया जा रहा हैं. ऐसी जानकारी जिला परिषद के प्रभारी जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुभाष ढोले ने दी हैं.
जानकारी के मुताबिक जिन 15 संदिग्ध मरीजों के नमूने प्रयोगशाला जांच के लिए भेजे गए हैं वह मरीज अमरावती, चांदूर रेलवे, भातकुली और अंजनगांव सुर्जी तहसील के हैं. टीकाकरण का प्रमाण 95 प्रतिशत पर रहा तो हर्ड इम्युनिटी विकसित होती है और बीमारी का प्रतिरोध होता है ऐसा भी डॉ. ढोले ने कहा. जिले में पहले डोज का अक्तूबर तक 98 प्रतिशत तथा दूसरे डोज का टीकाकरण 85 प्रतिशत हुआ हैं. यह आगामी 10 दिनों में पूर्ण किया जाएगा. अमरावती व धारणी तहसील में टीकाकरण का प्रमाण कम हुआ है इस कारण वहां प्राथमिकता से टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा हैं. बच्चों में इस बीमारी के लक्षण दिखाई देने पर पालकों को भयभीत न होने और तत्काल शासकीय अस्पताल में संपर्क करने का आवाहन डॉ. सुभाष ढोले ने किया हैं.

* जिले में 12100 टीके उपलब्ध
गोवर बीमारी के नियंत्रण के लिए एमआर-1 और एमआर-2 (मिजल-रुबेला) एमआर डोज का टीकाकरण किया जाता हैं. बच्चों को पहला टीका 9 माह में और दूसरा टीका 18 माह पूर्ण होने पर दिया जाता हैं. एमआर-2 का टीका न लेना खतरनाक हो सकता हैं. जिले में यह दूसरा टीका 85 प्रतिशत ही हुआ रहने से और जिले के अमरावती व धारणी तहसील में दूसरे टीके का प्रतिशत कम रहने से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया हैं. प्रभारी जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुभाष ढोले ने बताया कि, प्रशासन के पास एमआर के 12100 टीके उपलब्ध हैं. टीकोें की कोई कमी नहीं हैं टीको की आवश्यकता पडने पर यह तुरंत उपलब्ध हो जाएंगे.

Related Articles

Back to top button