अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

सरकारी मान्य खाद कंपनी के सैम्पल पाए गए अप्रमाणित

किसानों के साथ लाखों रुपए की धोखाधडी

अमरावती/दि.18-पुणे के लाइसेंस प्राप्त कंपनी द्वारा नकली खाद की बिक्री का मामला एक माह पूर्व ही सामने आया था. अब फिरसे कृषि विभाग का ही लाइसेंस रहने वाले सातारा जिले की एक कंपनी के रासायनिक खाद के सैम्पल अप्रमाणित आए है. धामणगांव रेलवे तहसील के मंगरुल दस्तगीर के एक कृषि केंद्र से इस खाद की बिक्री हुई थी. इस कंपनी का 178 बोरे का स्टॉक बिक्री बंद किया गया है. इसमें किसानों की लाखों रुपए की धोखाधडी होने की जानकारी है.
कृषि उपसंचालक उज्जवल आगरकर, जिला कृषि अधिकारी अजय तलेगांवकर व धामणगांव तहसील के कृषि अधिकारी ने कुछ दिन पहले मंगरूल दस्तगीर के बुटले सेवा केंद्र से रासायनिक खाद के सैम्पल लिए थे. इसके बाद एसएओ राहुल सातपुते ने अपनी टीम के साथ निरीक्षण व जांच की थी. दौरान लिए गए सैम्पल की रिपोर्ट अप्रमाणित आने से डीएपी, एनपीके 10:26:26, एनपीके 14:07:14 और 24:24:00 इन खाद का शेष स्टॉक बिक्री बंद करने के आदेश इसके पूर्व ही दिए है. ग्रीनफिल्ड अ‍ॅग्रीकेम इंडस्ट्रीज, तरडगांव, तहसील फलटन, जिला सातारा व इस कंपनी से संबंधित जॉर्डन कंपनी के यह खाद है. मंगरूल सहित परिसर के गांवों में इस खाद के डेढ हजार से अधिक बोरे की बिक्री हुई है, ऐसा किसानों ने बताया. इस अप्रमाणित खाद से किसानों का लाखों रुपए का व फसलों भी नुकसान हुआ.
* वर्धा जिले से खाद की आपूर्ति
वर्धा जिले से तथा पुलगांव से उक्त खाद की आपूर्ति हुई है. जिले में केवल मंगरूल दस्तगीर के इसी केंद्र को आपूर्ति होने की जानकारी कृषि विभाग ने दी. यवतमाल जिले में भी इस खाद की आपूर्ति होने की संभावना है. खाद बिक्री पॉस मशीन के बिना होने की जानकारी है.
* कृषि संचालकों ने मांगा मार्गदर्शन
रासायनिक खाद के सैम्पल अप्रमाणित रहने वाले ग्रीनफिल्ड कंपनी का लाइसेन्स, आयएफएमएस कोड, एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट के अलावा अन्य कागजात ओके होने की बात कृषि विभाग ने कही. हालांकि, सैम्पल अप्रमाणित आने से लाइसेंस पर कार्रवाई तथा आवश्यक कार्रवाई करने संबंधी राज्य के कृषि संचालक से मार्गदर्शन मांगा गया है, ऐसा कृषि अधिकारियों ने बताया.

Related Articles

Back to top button