अमरावतीमहाराष्ट्र

जिले के 41 गांवों में जलस्त्रोत के सैंपल दूषित

स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए तत्काल उपायों के निर्देश

अमरावती/दि.2- जिले के 41 गांवों में पानी दूषित रहने की जानकारी सामने आयी है. जुलाई माह के दौरान जिले के ग्रामीण इलाकों में स्थित जलस्त्रोतों के सैंपलों की जांच की गई थी. जिसकी रिपोर्ट अब सामने आ गई है. जिसे देखते हुए सभी संबंधित ग्रामपंचायतों को आवश्यक सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए है. साथ ही यह चेतावनी भी दी गई है कि, यदि संबंधित गांवों में पानी के सैंपल दुबारा दूषित पाए जाते हैद्ब तो संबंधित ग्रामसेवकों व ग्रापं कर्मचारियों पर कडी कार्रवाई की जाएगी.
राष्ट्रीय जल गुणवत्ता सन नियंत्रण व सर्वेक्षण अंतर्गत जिला परिषद के जिला जल व स्वच्छता मिशन विभाग द्बारा जिले के सभी तहसील क्षेत्रों के कई गांवों में पानी के सैंपलों की नियमित तौर पर जांच की जाती है. लोगों को पीने हेतु शुद्ध पानी उपलब्ध कराने के साथ ही संक्रामक बीमारियों के प्रसार को रोकने हेतु पानी के सैंपल जांचे जाते है. जिला प्रयोगशाला ने स्वास्थ्य विभाग के पास जुलाई माह के दौरान लिए गए सैंपलों की रिपोर्ट पेश की है. जिसमें पता चला है कि, 41 गांवों के जलस्त्रोतों से लिए गए पानी के सैंपल दूषित है. चूंकि इस समय बारिश का मौसम चल रहा है. जिसके चलते पहाडों से उतरने वाले पानी में अन्य पदार्थों व घटकों का भी मिश्रण हो जाता है. जिसे ध्यान में रखते हुए जिप प्रशासन के स्वास्थ्य विभाग ने सभी लोगों को पानी को अच्छी तरह से उबालकर व छानकर पीने का आवाहन किया है.
बॉक्स
* ब्लिचिंग पॉउडर के सैंपल ही नहीं भेजे
जिप स्वास्थ्य विभाग के अख्तियार में आने वाले 7 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों ने ब्लिचिंग पॉउडर के सैंपल ही नहीं भेजे है. जिसके चलते इन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को जिला स्वास्थ्य अधिकारी द्बारा लिखित पत्र भेजकर तत्काल अपनी रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया गया है.
बॉक्स
* जिन गांवों में पानी के सैंपल दूषित पाए गए है, ऐसे गांवों में तत्काल जलस्त्रोत में नियमित टीसीएल पॉउडर का प्रयोग करते हुए पानी का शुद्धिकरण करना चाहिए. साथ ही आवश्यक सतर्कता के उपाय करते हुए दूबारा पानी के सैंपल जांच हेतु भेजने चाहिए.
– डॉ. मनीषा सूर्यवंशी,
जिला संक्रमण रोग अधिकारी
* तहसीलनिहाय गांवों की संख्या
तिवसा         07
भातकुली     06
अमरावती    06
मोर्शी          04
वरुड          04
धारणी        03
अचलपुर     02
धामणगांव   02
चिखलदरा   02
चांदूर रेल्वे   02
नांदगांव      01

Related Articles

Back to top button