अमरावती

संवाद अंतर्राष्ट्रीय योगा प्रशिक्षण का ऑनलाइन आयोजन

अमेरिका के योगाचार्य भारत गुप्ता ने किया मार्गदर्शन

अमरावती/दि.19 – योग प्रशिक्षक राजू डांगे व्दारा संवाद अंतर्राष्ट्रीय योगा अंतर्गत पिछले सात महीनों से नागरिकों के स्वास्थ्य को लेकर व उनका शारीरिक व मानसिक आत्मबल बढाने हेतु तथा उनकी रोग प्रतिकार शक्ति बढाने और उन्हें तनावमुक्त करने के लिए नि:शुल्क ऑनलाइन सेवा दी जा रही है. जिसमें देश-विदेश के योगा साधक जुड रहे है और उन साधकों को विशेषज्ञों व्दारा योग प्राणायाम पर मार्गदर्शन किया जा रहा है.
हाल ही में योग प्रशिक्षण अंतर्गत मिशीगन स्थित योगाचार्य भारत गुप्ता ने साधकों को आध्यात्मिक जीवन के लिए स्वाधीष्ठान चक्र के विज्ञान इस विषय पर सविस्तार जानकारी दी. उनके व्दारा किए गए विस्तृत मार्गदर्शन से सभी साधकों की शंका का समाधान हुआ. योगाचार्य भारत गुप्ता की उम्र 72 साल की है और वे इंजीनियर है.
जनरल मेनेजर पद से सेवानिवृत्त होने के पश्चात उन्होंने संपूर्ण जीवन जनसेवा में अर्पीत किया. उन्होंने अमेरिका में योगा में आचार्य की पदवी प्राप्त की और वे विविध देशों में नि:शुल्क सेवा दे रहे है. साथ ही उनकी पत्नी सरोज गुप्ता भी पिछले 36 वर्षो से नि:शुल्क योग सेवा दे रही है. भारत गुप्ता व्दारा नि:शुल्क सेवा प्रदान किए जाने पर आयोजक राजू डांगे ने सभी योग साधकों की ओर से उनका आभार व्यक्त किया और ऑनलाइन सम्मानपत्र प्रदान कर सम्मानित किया.

Related Articles

Back to top button