अमरावती

जिले में रेत तस्करों ने मचा रखा है आंतक

रेती घाटों की निलामी नहीं होने पर भी धडल्ले से चुराई जा रही रेती

  • खोलापुरी गेट, वरुड और कुर्‍हा में कार्रवाई

  • तीन कार्रवाईयों में 9 लाख 66 हजार का माल जब्त

अमरावती प्रतिनिधि/दि.12 – शहर सहित ग्रामीण इलाकों में इन दिनों रेत तस्करों ने आंतक मचा रखा है. बेखौफ होकर रेत से भरे ट्रक, ट्रैक्टर दौडते नजर आ रहे है. रेत तस्करों ने पूरी तरह से नदियों को खोखला बनाने का काम शुरु किया है. इन रेत तस्करों के खिलाफ पुलिस ने कार्रवाई करना आरंभ किया है. पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में आने वाले खोलापुरी गेट व ग्रामीण पुलिस अधिक्षक कार्यालय क्षेत्र के वरुड व कुर्‍हा तहसील में कार्रवाई करते हुए पुलिस ने 9 लाख 66 हजार 720 रुपए की रेती वाहनों सहित जब्त की है.
मिली जानकारी के अनुसार पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में आने वाले खोलापुरी गेट पुलिस थाना क्षेत्र में शहर यातायात शाखा पश्चिम विभाग के पुलिस उपनिरीक्षक अश्विनकुमार महाजन को सितंबर को पता चला कि चांदूरी रोड अकोली गांव के पास ट्रक नंबर एमएच 30/एबी-0843 यह रेत से भरा ट्रक फंसा हुआ है. इस बारे में यातायात विभाग के पुलिस निरीक्षक आर.ए.आठवले ने जानकारी दी थी. जिसके बाद पुलिस उपनिरीक्षक अविश्निकुमार महाजन वहां पर पहुंचे. इस समय ट्रक चालक को ड्राइविंग लाइसेंस, दस्तावेज व रेत के दस्तावेजों के बारे में पूछताछ की, लेकिन इस समय उसके पास कोई भी दस्तावेज नहीं दिखाई दिये. जिसके बाद पुलिस ने मुंबई में रहने वाले ट्रक चालक अजिजोद्दीन फरिदुद्दीन को व मालिक को ट्रक के साथ शहर यातायात शाखा कार्यालय में लाया. यहां पर अगली कानूनी कार्रवाई करने के लिए तहसीलदार को पत्र दिया. जिसके बाद तहसीलदार ने 29 सितंबर को ट्रक पर 3 लाख 16 हजार 720 रुपयों का दंड सुनाया. उक्त ट्रक में 4.68 ब्रास बगैर रायल्टी की अवैध रेती जिसका मूल्य 18 हजार 720 रुपए आंका गया है. वह ढुलाई करते पाया गया. यह रेती चोरी की होने की बात सामने आयी. इस मामले में खोलापुरी थाने में 11 दिसंबर को धारा 379, 34 के तहत अपराध दर्ज किया गया.
वहीं ग्रामीण पुलिस अधिक्षक कार्यालय क्षेत्र में आने वाले वरुड पुलिस ने रेत तस्कर पर कार्रवाई करते हुए ट्रैक्टर ट्रॉली सहित 2 लाख 79 हजार का माल जब्त किया है. वरुड पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि कुछ लोग आमनेर से घोराड परिसर से बहने वाली मदाल नदी से शासकीय गौण खनिज ट्रैक्टर से चुराकर ले जाने की गुप्त सूचना मिली थी. जिसके बाद पुलिस उपनिरीक्षक राजू चव्हाण अपने दलबल के साथ आमनेर परिसर में जा रहे थे तभी मदाल नदी से एक ट्रैक्टर ट्रॉली आते हुए दिखाई दी, जिसे रोककर तलाशी लेने पर ट्रैक्टर ट्रॉली ने 4 हजार रुपए मूल्य की रेती पायी गई. ट्रॉली का नंबर भी नहीं लिखा था. वहीं जब ट्रैक्टर चालक से नाम व पता पुछने तथा लाइसेंस के बारे में पूछने पर किसी भी तरह की जानकारी नहीं दी गई. जिसके बाद पुलिस ने ट्रैक्टर चालक को हिरासत में लेकर रेती व ट्रैक्टर ट्रॉली जब्त की. वहीं कुर्‍हा पुलिस थाना क्षेत्र में पुलिस ने ट्रक नंबर एमएच 27/बीएक्स 4729 से अवैध रुप से रेत की तस्करी करने वाले मार्डा निवासी मुरलीधर उके को पकडा. वह ट्रक से तीन ब्रास रेती अवैध रुप से ले जा रहा था. कुर्‍हा पुलिस ने यह कार्रवाई 11 दिसंबर की रात 9.30 बजे के दौरान कुर्‍हा से कौंडण्यपुर रोड परिसर में की. इस कार्रवाई में पुलिस ने ट्रक सहित 3 ब्रास रेत कुल मिलाकर 3 लाख 71 हजार रुपयों का माल जब्त किया. पुलिस व्दारा की गई इन तीनों कार्रवाईयों में 9 लाख 66 हजार 720 रुपए मूल्य की वाहनों सहित रेती जब्त की गई है.

Related Articles

Back to top button