अमरावती

कल से संगाबा अमरावती विवि में होगी ऑनलाईन परीक्षा

  •  ६०० पाठ्यक्रमों परीक्षा हेतु महाविद्यालय स्तर पर नियोजन

  •  ढाई लाख से अधिक विद्यार्थी होंगे परीक्षा में शामिल

अमरावती/प्रतिनिधि दि.४ -कोविड संक्रमण की वजह से अब तक अटकी पड़ी संगाबा अमरावती विद्यापीठ की शीतकालीन परीक्षाएं कल बुधवार ५ मई से शुरू होने जा रही है. महाविद्यालयीन स्तर पर ऑनलाईन तरीके से ली जानेवाली इस परीक्षा में करीब ढाई लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे और विद्यापीठ द्वारा उच्च संलग्नित संभाग के ४०६ महाविद्यालयों के जरिए करीब ६०० पाठ्यक्रमों की ऑनलाईन परीक्षा लेने का नियोजन किया गया है.
उल्लेखनीय है कि यद्यपि यह परीक्षा महाविद्यालयीन स्तर पर ली जा रही है किंतु प्रश्नपत्रिका विद्यापीठ द्वारा उपलब्ध कराए जायेगी. परीक्षा से एक दिन पहले प्रश्नपत्रिका दी जायेगी और यह परीक्षा एमसी क्यू पध्दति से ली जायेगी. जो ५ मई से ६ जून तक चलेगी. प्रत्येक पाठ्यक्रम की परीक्षा में अलग-अलग अंक रहेंगे और साधारणत: ८० अंकोे के विषय की प्रश्नपत्रिका में ४० में से ३० प्रश्न हल करना आवश्यक रहेगा. विषय के गुण, प्रश्नपत्रिका के गुण तथा परीक्षार्थी द्वारा हल किए गये प्रश्नों के अनुसार गुणांकन किया जायेगा. इस हेतु विद्यापीठ द्वारा नियोजनबध्द कार्यक्रम तय किया गया है. उपरोक्त जानकारी देते हुए विद्यापीठ के परीक्षा व मूल्यांकन मंडल के संचालक डॉ. हेमंत देशमुख ने बताया कि शीतकालीन २०२० की परीक्षा हेतु विद्यापीठ द्वारा तमाम आवश्यक तैयारियां की जा चुकी है. जिसके तहत पुराने अनुभव को देखते हुए ऑनलाईन परीक्षा की जिम्म्ेदारी महाविद्यालयों पर सौंपी गई है. वहीं प्रश्नपत्रिका व परिणाम का नियंत्रण विद्यापीठ के पास रहेगा. इसी दौरान अभियांत्रिकी के ३० हजार विद्यार्थियों की परीक्षा निपटायी जा चुकी है.

  •  ढाई हजार प्रश्नपत्रिका

विद्यापीठ की परीक्षा ऑनलाईन पध्दति से ली जा रही है और ६०० पाठ्यक्रमों हेतु प्रश्नपत्रिका विद्यापीठ द्वारा तैयार की गई है. पांचों जिलों के प्राध्यापको ने विद्यापीठ में आकर विषम सत्र की प्रश्नपत्रिका तैयार की है. नागपुर के राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज विद्यापीठ ने प्रश्नपत्रिकाए तैयार करने की जिम्मेदारी वहां के महाविद्यालयों को सौंपी है. वही अमरावती के संत गाडगेबाबा विद्यापीठ द्वारा महाविद्यालयों की बजाय प्राध्यापको के मार्फत प्रश्नपत्रिकाएं तैयार करवाई गई है.

Related Articles

Back to top button