अमरावती

पटाखे लेते समय सैनिटाईजर का प्रयोग टाले

पटाखा दुकानों में वॉशबेसीन व लिक्वीड सोप की होगी व्यवस्था

अमरावती/दि.९ – इस समय कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए सैनिटाईजर को जबर्दस्त महत्व प्राप्त हो चुका है और हाथों को साफसूथरा रखने के लिए घरों एवं कार्यालयों में सैनिटाईजर का प्रयोग करना दैनिक जीवन का हिस्सा बन चुके है. लेकिन पटाखों की खरीदी करते समय हाथों को सैनीटाईजर से नहीं बल्कि साबुन से साफ करना होगा. जिसके लिए पटाखा बिक्री की दूकानों में विक्रेताओं द्वारा वॉश बेसीन व लिक्वीड सोप की व्यवस्था की जायेगी.
बता दें कि, अमरावती शहर में प्रतिवर्ष सायन्सकोर मैदान सहित बडनेरा के जयहिंद मैदान पर चिल्लर पटाखा बिक्री हेतु पटाखा बाजार लगाया जाता है. पटाखे बेहद ज्वलनशील एवं विस्फोटक रहने की वजह से सुरक्षा के लिहाज से सरकार द्वारा कई मानक तय किये गये है. जिनका सभी को पालन करना होता है. साथ ही पटाखा विक्रेताओं को पटाखा मार्केट लगाने के लिए पुलिस, अग्निशमन विभाग एवं मनपा प्रशासन सहित जिला प्रशासन से आवश्यक अनुमतियां प्राप्त करनी पडती है. लेकिन इस बार इन तमाम अनुमतियों के अलावा कोरोना से सुरक्षा की जवाबदारी भी पटाखा विक्रेताओें पर आ गयी है. जिसके लिए प्रशासन द्वारा जारी दिशानिर्देशों का उन्हें बेहद कडाई के साथ पालन करना होगा और इसकी जिम्मेदारी प्रशासन ने पटाखा विक्रेताओं पर ही डाल रखी है.
जानकारी के मुताबिक पटाखा बिक्री की दूकान में प्रवेश करनेवाले ग्राहकों के लिए सैनिटाईजर की व्यवस्था करना कुछ हद तक खतरनाक हो सकता है. क्योंकि सैनिटाईजर में अल्कोहोल का प्रमाण रहता है और यह ज्वलनशील पदार्थ है. ऐसे में सभी पटाखा विक्रेताओं को अपनी दूकान के सामने वॉश बेसीन और लिक्वीड सोप की व्यवस्था करनी होगी. जहां पर हर एक ग्राहक को पटाखा बिक्री से पहले अपने हाथ धोने होंगे. इसके अलावा सभी पटाखा दुकानों में नो मास्क-नो एंट्री के नियम का भी पालन किया जायेगा और बिना मास्क पहने बिना किसी भी ग्राहक को पटाखा बिक्री के दुकान में अनुमति नहीं दी जायेगी.

Related Articles

Back to top button