अमरावतीमहाराष्ट्र

संत निरंकारी फाउंडेशन ने एकत्र किया 405 यूनिट खून

दो दिवसीय रक्तदान शिविर संपन्न

* उद्यमियों से लेकर सामान्य तक ने किया रक्तदान
अमरावती/दि.24– स्थानीय रामपुरी कैम्प स्थित संत निरंकारी भवन मेें रविवार को दूसरे दिन महारक्तदान शिविर की ‘सतगुरु माता सुदीक्षा सविंदर हरदेव महाराज की जय’ से शुरुआत की गई. इस अवसर पर मंडल के संयोजक महेश पिंजानी, संचालक अशोकलाल टिंडवानी के हाथों रक्तदान शिविर का उद्घाटन किया गया. दो दिवसीय शिविर में कुल 405 रक्तदाताओं ने रक्तदान कर अपना सहयोग दिया है.

इस शिविर में समाजबंधु और बहनों ने बढ-चढकर हिस्सा लिया. मानव का रक्त मानवता के काम आना चाहिए. इसके लिए रक्त नालियों में नहीं नाडियों में बहे, इस विचार के साथ विगत दो दिनों से संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन की ओर से रक्तदान शिविर लिया गया.
27 अप्रैल 1980 को समय के साथ गुरु बाबा हरदेवसिंह साहिब ने मिशन की एकता अखंडता को प्यार, नम्रता, सहनशीलता का आधार लेकर संस्कार में ‘मानव को हो मानव प्यारा, एक दूजे का बनें सहारा…’ के विचारों के साथ पूरे विश्व को आपसी भाईचारे की सीख दी. रविवार के इस महारक्तदान शिविर में विशेष अतिथि के रुप में पधारे गाडगे नगर थाने के पीआई प्रशांत माने यह केवल आयोजकों का हौसला बढाने आगे नहीं आये, बल्कि उन्होंने भी रक्तदान कर सभी को रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया. उनके मन में उठी इस भावना के चलते रक्तदान शिविर में और भी उत्साह का माहौल देखने को मिला. साथ ही मिशन के सेवा की सराहना की.
महारक्तदान शिवर में अमरावती रोड रनर के संस्थापक तथा पूर्व जीएसटी आयुक्त दिलीप पाटिल तथा उनकी टीम का शॉल, श्रीफल देकर सत्कार किया गया. इसके अलावा विधायक सुलभा खोडके व संजय खोडके के साथ यश खोडके ने भी महारक्तदान शिविर में शिरकत की. इस अवसर पर रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं का हौसला बढाते हुए उन्होंने सभी का अभिनंदन किया. समाज में रक्तदान यह सबसे बडा दान है. जिससे हमें पुण्य कर्म की प्राप्ति होती है, यह बात उन्होंने कही. 1 यूनिट रक्तदान करने से 3 लोगों की जान बचती है. कार्यक्रम के माध्यम से खोडके परिवार का महेश पिंजानी, सेवादल के सुनील शादी द्वारा साहित्यिक किताब देकर अनोखे अंदाज में सत्कार किया गया. भारी बारिश में भी युवाओं का उत्साह द्विगुणित रहा. यह शिविर सुबह 10 से दोपहर 4 बजे तक आयोजित किया गया था. लेकिन नागरिकों का उत्साह अत्याधिक रहने से शाम 5 बजे तक भी रक्तदान करने इच्छुकों की कतार लगी रही. दूसरे दिन कुल 281 रक्तदाताओं ने रक्तदान किया.

विगत दो दिनों से जारी रक्तदान शिविर के पहले दिन 124 तथा दूसरे दिन 281 यूनिट रक्त संकलित किया गया. जिसके चलते दो दिनों में 405 यूनिट रक्त संकलित किया गया. संत निरंकारी मंडल द्वारा शहर में इतने बडे पैमाने में महारक्तदान शिविर का आयोजन कर नई मिसाल कायम की गई है. शिविर में रक्तदान समिति के अध्यक्ष महेश भूतडा, पीडीएमसी के डॉ. सचिन काकडे व पूरी टीम का शिविर की सफलतार्थ सहयोग मिला. साथ ही रक्तदाताओं ने दिये सहयोग के लिए सभी का आभार व्यक्त किया गया.
शिविर के संयोजक महेश पिंजानी, संचालक अशोक टिंडवानी, संचालिका भारती पिंजानी, मुकेश मेघानी, किशोर चार्लिया ने सभी का आभार व्यक्त किया. आगे भी इस प्रकार के आयोजन में सहयोग देने का आवाहन किया, यह जानकारी सुनील शादी ने दी.

Related Articles

Back to top button